ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

पोप ने चर्च के कानूनों में किया बड़ा संशोधन, यौन शोषण पर सजा का कानून सख्त

वेंटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस ने मंगलवार को कैथोलिक चर्चों से जुड़े कानूनों में बड़े बदलाव किए। बताया जा रहा है की पिछले चार दशकों में ये सबसे बड़े बदलाव हैं। चर्च से जुड़े कानूनों में बदलाव के बाद अब पादरियों के लिए नियम और भी सख्त हो गए हैं। कानूनों में सबसे बड़े बदलाव नाबालिगों, कमजोरों और महिलाओं को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक कानूनों में बदलाव की प्रक्रिया साल 2009 से चल रही थी, इसमें चर्च के कैनन कानून के सभी 6 खंडों के साथ 7 किताबों के 1750 आर्टिकल भी शामिल है। चर्च के कानूनों में इतना बड़ा बदलाव पोप जॉन पॉल ने साल 1983 में किया था। उसके बाद से ये अब तक का सबसे बड़ा संशोधन है।

पोप ने अपने संदेश में पादरियों को याद दिलाया की कानूनों का पालन करना पादरियों की जिम्मेदारी है और ये जो नए बदलाव किए गए हैं, इनका उद्देश्य सिर्फ इतना है की उन मामलों में कमी आए, जिनमें सजा का प्रावधान सिर्फ सारकारी संस्थाओं के पास है।

चर्च के नए कानूनों में जुर्म और सजा से जुड़े लगभग 80 आर्टिकल शामिल हैं, साथ ही 1983 में हुए चर्च कानून के बदलावों को भी शामिल किया गया है और कुछ नई नियमों का भी उल्लेख किया है। कानूनों के संशोधन से जुड़ी प्रक्रिया की देखरेख करने वाले वेटिकन के प्रमुख मोनसिग्नोर फिलिपो इन्नोन ने बताय कि, “सजा के कानूनों में बदलाव बहुत जरूरी था, क्योंकि कई बार देखा गया है की फैसला सुनाते वक्त सजा के आगे दया को रखा जाता रहा है”।

उन्होंने बताया कि नाबालिगों के यौन शोषण के मामलों को अब “मानव जीवन, गरिमा और स्वतंत्रता के खिलाफ अपराध” की श्रेणी में आएंगे, जबकि पहले ये सिर्फ “जिम्मेदारियों के खिलाफ” कानून के तहत था।