ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

91 साल की उम्र में मॉरीशस के पूर्व PM का निधन, प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री ने जताया दुख

नई दिल्ली। मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ का 91 साल की उम्र में 3 जून, 2021 को निधन गया है। अनिरुद्ध जगन्नाथ मॉरिशस के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों ही पदों पर कार्य कर चुके हैं। जगन्नाथ के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुख जताया है।

पीएम मोदी ने दुख जातते हुए लिखा,’ प्रवासी अनिरुद्ध जगन्नाथ पर गर्व है उन्होंने द्विपक्षीय संबंध बनाने में मदद की, जिससे उनकी विरासत को फायदा मिलेगा। तो वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के निधन की खबर सुनकर अत्यंत दुख हुआ है। वह एक बुलंद नेता के साथ भारत के अच्छे मित्र थे’। विदेश मंत्री ने एस जयशंकर ने जगन्नाथ से हुई मुलाकात को भी याद किया।

प्रथम प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा जा चुका है

अनिरुद्ध जगन्नाथ का निधन हिंदी प्रेमी के तौर पर बहुत बड़ी क्षति हुई है। भारत और हिंदी के प्रति अपने खास लगाव के लिए पहचाने जाने वाले अनिरुद्ध जगन्नाथ को प्रथम प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा गया था। प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश के बलिया से मॉरिशस पहुंचे थे।

अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश के बलिया जिले केरसड़ा थाना इलाके के अठिलपुरा गांव में रहने वाले थे। उनके पिता विदेशी यादव और चाचा झुलई यादव को अंग्रेजी हुकूमत ने 1873 में गिरमिटिया मजदूर के रूप में गन्ने की खेती के लिए जहाज से मॉरीशस भेजा था। आज यह परिवार मॉरिशस का सबसे प्रतिष्ठित राजनीतिक परिवार के रूप में जाना जाता है।

वैवाहिक जीवन

जगन्नाथ का विवाह सरोजिनी बल्लाह से 18 दिसंबर 1957 में हुआ था। उनकी दो संताने हैं। एक का नाम है प्रविंद और दूसरी बेटी जिसका नाम शालिनी है। अनिरुद्ध जगन्नाथ यादव जाति से संबंध रखते थे। उनके बेटे प्रविंद मिलिटेंट समाजवादी आंदोलन के नेता हैं और उनका विवाह कबिता रामदानी से हुआ। जगन्नाथ की पुत्री शालिनी भी विवाहित हैं।

जगन्नाथ का राजनीति सफर

जगन्नाथ को प्रथम प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा गया था। जगन्नाथ मॉरिशस में मूवमेंट सोशलिस्ट मिलिटेंट पार्टी के नेता रहे। वह बतौर आईएफ़बी प्रत्याशी पहली बार 1963 में संसद के लिए चुने गए। इसके बाद वह 1965 में ऑल मॉरिशस हिंदू कांग्रेस के सदस्य बने। साल 1965-66 में शिवसागर रामगुलाम की सरकार में उन्हें विकास राज्य मंत्री बनाया गया और नवम्बर 1966 में वे श्रम मंत्री बने।

जगन्नाथ 1970 में मूवमेंट मिलिटेंट मॉरिसिएन में शामिल हुए और उसके बाद उसी दल के नेता बने। वह 1976 में हुए चुनाव में जीते और विपक्ष के नेता भी चुने गए। वर्ष 1982 में जगन्नाथ को बड़ी जीत मिली और उन्हें प्रधानमंत्री चुना गया।