ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

रायपुर में 25 फीसद यातायात का दबाव हो जाएगा कम, जाम से मिलेगी राहत

रायपुर: राजधानी रायपुर की प्रमुख सड़कों पर आने वाले दिनों में 25 फीसद यातायात का दबाव कम होने की उम्मीद है। दरअसल, शुक्रवार को भाठागांव स्थित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का शुभारंभ होने से यह संभव हो पा रहा है। पंडरी बस स्टैंड को तोड़कर होलसेल कपड़ा मार्केट बनाने की तैयारी को ध्यान में रखकर रायपुर से संचालित होने वाली ढाई हजार यात्री बसें पखवाड़े भर के भीतर भाठागांव बस टर्मिनल से यात्रियों को लेकर अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना होंगी।

ये सभी बसें रिंग रोड से आएगी और जाएगी। इससे शहर के भीतर यातायात का दबाव काफी हद तक खत्म हो जाएगा और जगह-जगह लगने वाले जाम से भी आमजनों, वाहन चालकों को मुक्ति मिलेगी। भाठागांव अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के शुरू होने से बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, सराईपाली, जगदलपुर और बलौदाबाजार से आने वाली ढाई हजार यात्री बसों का शहर की सड़कों से प्रवेश बंद हो जाएगा।

ये बसें अलग-अलग रूट से आकर शहर में प्रवेश किए बिना रिंग रोड से सीधे भाठागांव बस टर्मिनल पहुंचेगी। वहां से छूटकर रिंग रोड से ही शहर के बाहर निकलेंगी। इतनी बसों की एंट्री बंद होने से शहर की कई सड़कों ट्रैफिक का दबाव 25 फीसदी तक कम होगा। शहर में बसों के कारण लगभग हर रूट पर जाम लगता है। बिलासपुर से आने वाली बसें जब फाफाडीह चौक के पास पहुंचती हैं, तब वहां हमेशा ट्रैफिक जाम होता है।

बलौदाबाजार की ओर से आने वाली गाड़ियों की वजह से लोधीपारा चौक और पंडरी बस स्टैंड के मुहाने पर जाम लगता है। इसी तरह जगदलपुर से आने वाली गाड़ियों के कारण टिकरापारा, कालीबाड़ी चौक और मोतीबाग चौक, जीईरोड पर लोग जाम में अक्सर फंसते हैं।

दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव की ओर से आने वाली बसों के कारण भी शहर के भीतर की कई सड़कों पर जाम लगता है।चारों दिशाओं से आने वाली बसें पंडरी की सड़क से बस स्टैंड में प्रवेश करती रही है, इस वजह से सबसे ज्यादा जाम पंडरी रो़ड पर लगता है। मगर, नए बस टर्मिनल से गाड़ियों का संचालन होने से सारी दिक्कते दूर हो जाएगी।

अलग-अलग समय में दौड़ेंगे ऑटो, टैक्सी, सिटी बस, नया सिस्टम तैयार

यातायात पुलिस ककोशिश है कि शहर के मौजूदा यातायात का दबाव 30 से 35 फीसद तक कम हो जाए। इसके लिए सालों से कई योजना बनी, लेकिन फेल हो गई। अब चूंकि भाठागांव बस टर्मिनल से यात्री बसों की आवाजाही रिंग रोड से होगी, इसलिए यातायात का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा।

डीएसपी यातायात सतीश सिंह ठाकुर ने बताया कि आने वाले समय में शहर के भीतर चलने वाले ऑटो रिक्शा, टैक्सी और सिटी बसों के लिए नया सिस्टम बनाया जा रहा है। सिस्टम को अमल में लाने के बाद एक ही रूट पर एक ही समय में आटो एक साथ नहीं दौड़ेंगे। उनके लिए समय और रुट निर्धारित किया गया है।

यहां से पहुंचती है शहर में बसें

राजधानी रायपुर की भीतरी सड़कों पर टाटीबंध, भनपुरी, जीरो पाइंट मांढर, तेलीबांधा और पचपेड़ी नाका की ओर से ढाई हजार से ज्यादा यात्री बसें रोज आती हैं। इसमें अलग-अलग शहरों,कस्बों के अलावा दूसरे राज्यों से आने वाली बसें भी शामिल हैं। सभी बसें पंडरी बस स्टैंड में आकर खड़ी होती हैं। यहीं से बसें अलग-अलग रूट में निकलती हैं। कुछ ऐसे रूट हैं, जहां के लिए हर 10 से 15 मिनट में बसें निकलती हैं।

इन रूट पर सबसे ज्यादा यातायात का दबाव

महासमुंद-रायपुर

इस रूट से महासमुंद, आरंग के अलावा ओडिशा से बसें आती हैं। इस रूट की बसें तेलीबांधा चौक से केनाल रोड होकर शहर के भीतर प्रवेश करती हैं। तेलीबांधा चौक से शहर की ओर रोजाना 75 हजार गाड़ियां आती हैं। यहां पर बस के कारण ट्रैफिक का दबाव 20 फीसद रहता है।

दुर्ग-भिलाई-रायपुर

दुर्ग-भिलाई की ओर से महाराष्ट्र, मप्र के अलावा राजनांदगांव, कवर्धा, दुर्ग-भिलाई की बसें आती हैं। रायपुर-दुर्ग भिलाई रूट में टाटीबंध से रोजाना करीब सवा लाख गाड़ियां चलती है।

बिलासपुर-रायपुर

बिलासपुर से आने वाली बसें भनपुरी, खमतराई, फाफाडीह से जेल रोड होकर बस स्टैंड आती है। इस रूट में रोजाना छोटी-बड़ी सवा लाख गाड़ियां चलती हैं। इसमें 15 फीसद यात्री बस का यातायात रहता है। इस रूट से मप्र, झारखंड, बिहार,उत्तरप्रदेश,जशपुर, सरगुजा, कोरबा, रायगढ़, बलरामपुर,कवर्धा, बिलासपुर, बेमेतरा, मुंगेली की बसें आती हैं।

बलौदाबाजार-रायपुर

इस रूट पर हरेक 10 मिनट पर बसें चलती हैं। इस मार्ग से भाटापारा, बलौदाबाजार, सारंगगढ़, रायगढ़ से लेकर बिलाईगढ़ की बसें आती हैं। पंडरी रोड पर रोजाना 85 हजार गाड़ियां चलती हैं। इसमें 15 फीसद बस का यातायात होता है।

अभनपुर-रायपुर

अभनपुर की ओर से बस्तर, धमतरी, गरियाबंद, देवभोग की बसें आती हैं। इसमें कुछ बसें पचपेड़ी नाका से टिकरापारा होकर कालीबाड़ी, शास्त्री चौक से बस स्टैंड जाती हैं। अधिकांश बसें पचपेड़ी नाका से रिंग रोड एक तेलीबांधा, केनाल रोड से आती है। कालीबाड़ी रोड में बस के कारण आठ फीसद यातायात का दबाव रहता है।

वर्जन-

नया बस टर्मिनल से यात्री बसों की आवाजाही रिंग रोड से होने से रायपुर शहर में यातायात का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। इससे रहवासियों को जाम से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा।

– सतीश सिंह ठाकुर, डीएसपी-यातायात रायपुर