ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

छत्‍तीसगढ़ में 10वीं में कोई नहीं हुआ फेल तो 11वीं में देनी पड़ी 25 फीसद अधिक दाखिले की अनुमति

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने कोरोना काल में असाइनमेंट के आधार पर परिणाम जारी किया। इसमें एक भी परीक्षार्थी फेल नहीं हुआ। इसका असर अब कक्षा 11वीं की कक्षाओं में देखने को मिल रहा है। स्कूलों में सीटों की क्षमता के मुकाबले 25 फीसद अधिक दाखिला कराने को माशिमं को अनुमति देनी पड़ी है। इसके पहले जरूरत पड़ने पर केवल 10 फीसद तक ही अतिरिक्त दाखिला कराने का प्रविधान रहा है। राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार 31 अगस्त तक कक्षा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं में विद्यार्थी 31 अगस्त तक दाखिला करा सकते हैं।
इसलिए बढ़ गई भीड़
इस बार माशिमं की 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। आलम यह है कि प्रथम श्रेणी में 95.66 प्रतिशत पास हुए हैं। पास होने का कुल रिजल्ट 100 प्रतिशत है। इस बार असाइनमेंट के आधार पर परिणाम जारी किया गया है। इस परीक्षा में चार लाख 69 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसी तरह इस बार राज्य ओपन स्कूल द्वारा आयोजित हाई स्कूल सर्टिफिकेट मुख्य परीक्षा वर्ष 2021 का परिणाम भी बेहतर रहा है।
ओपन स्कूल का घोषित परीक्षाफल 92.67 प्रतिशत रहा। इसमें उत्तीर्ण बालिकाओं का प्रतिशत 93.49 और बालकों का प्रतिशत 92.11 है। ऐसे में कक्षा 11वीं की कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए सबसे अधिक मारामारी देखने को मिली है।
गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई को लेकर चुनौती: विशेषज्ञों की मानें तो स्कूलों में अधिक संख्या में बच्चों का दाखिला होने से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की चुनौती होगी। खासकर साइंस और मैथ्स के छात्र-छात्राओं के लिए पर्याप्त प्रयोगशाला नहीं हो पाने से वे केवल थ्योरी आधारित पढ़ाई ही कर पाएंगे।
अभी दाखिले की आखिरी तारीख 31 अगस्त
कोरोना काल में बच्चों की संख्या को देखते हुए निर्धारित सीट के मुकाबले 25 फीसद अतिरिक्त बच्चों का दाखिला कराने की अनुमति दी है। यह केवल सत्र 2021-22 के लिए ही प्रभावी है। अभी दाखिले की आखिरी तारीख 31 अगस्त है। आगे राज्य शासन के निर्णय पर ही तारीख को बढ़ाया जा सकता है। – प्रोफेसर वीके गोयल, सचिव, माशिमं