ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट बनकर तैयार, उद्धाटन का इंतजार

रायपुर। नवा रायपुर स्थित ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईडीटीआर) को और आकर्षक बनाया जा रहा है। रिसर्च इंस्टीट्यूट के आस-पास आर्टिफिशियल घास लगाई जा रही है। शासन को इसका उद्घाटन कर देना था, लेकिन यह भी अभी तक नहीं हो सका है। सूत्रों की मानें तो शासन को मारुति कंपनी के साथ मिलकर इसका संचालन करना है। मारुति कंपनी द्वारा छात्रों को वाहन सिखाने के लिए गाड़ी खरीदना है, लेकिन अभी तक गाड़ी नहीं आ पाई है, जिस कारण इसकी शुरुआत नहीं हो पा रही है।

ज्ञात हो कि नया रायपुर में 20 एकड़ में 17 करोड़ की लागत से ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईडीटीआर) का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। यहां पर बस, ट्रक जैसे बड़े कमर्शियल वाहनों को चलाने के लिए 90 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। नॉन कमर्शियल वाहनों को चलाने के लिए 21 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। कमर्शियल वाहन चलाने वालों को यहीं से लाइसेंस बनाकर दे दिया जाएगा।

इसके साथ ही हैवी वाहन चलाने वालों को प्रदेश भर की फैक्ट्रियों में नौकरी भी दिलाई जाएगी। छात्रोें के ठहरने के लिए 80 कमरों का हॉस्टल बनाया जा रहा है, जिससे दूर दराज से आने वाले अभ्यर्थी यहां रहकर आसानी प्रशिक्षण ले सकें। प्रशिक्षण परिवहन विभाग और मारूति कंपनी के कर्मचारियों द्वारा दी जानी है। यहां पर आठ आकृति वाले ट्रैक, पैनल, रिवर्स पार्किंग, लेन चेंजिंग्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

छात्रों को नहीं मिल पा रहा फायदा

ज्ञात हो कि प्रदेश में अभी तक ड्राइविंग सिखाने वाली एक भी मान्यता प्राप्त संस्था नहीं है। वाहन चालक निजी संस्थाओं में ट्रेनिंग लेकर लाइसेंस के लिए ट्रायल देते हैं। इससे उनको प्रशिक्षण केंद्र में मोटी रकम चुकानी पड़ती है। प्रशिक्षण केंद्र खोलने के बाद एजेंट और स्कूलों को मोटी रकम देने से छुटकारा मिलेगा। यहां पर प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे लोगों को सिखने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। मगर, शुरू होने की वजह से छात्रों को इसका फायदा नहीं हो पा रहा है।

हादसे कम करने के लिए भी पहल

इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च (आइडीटीआर) में ड्राइविंग की ट्रेनिंग का मकसद है कि इससे प्रशिक्षित चालक निकलेंगे जिससे सड़क हादसे कम होंगे। वर्तमान में छत्तीसगढ़ में एक साल में करीब पांच हजार लोग सड़क हादसे में अपनी जान गवां रहे हैं। यहां के प्रशिक्षण से युवाओं को ट्रैफिक नियमों के हिसाब से ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे भी हादसों में कमी आएगी।