ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

मध्य प्रदेश में उद्योगों को ‘आर्थिक संजीवनी’ देने के लिए लाए ‘ब्याज अनुदान योजना’

भोपाल। कोरोना काल में आर्थिक रूप से लड़खड़ाए उद्योगों को ‘आर्थिक संजीवनी’ देने के लिए राज्य सरकार ‘मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति’ नाम से नई योजना ला रही है, जो दीपावली से पहले अस्तित्व में आ जाएगी। योजना में छोटे उद्योगों को कारोबार बढ़ाने के लिए बैंकों से कर्ज लेने पर ब्याज अनुदान दिया जाएगा। एक विचार यह चल रहा है कि अधिकतम दो करोड़ के कर्ज पर ब्याज अनुदान दिया जाए। हालांकि सरकार कितना ब्याज अनुदान देगी और इसका लाभ लेने के लिए क्या प्रक्रिया होगी। यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ प्रस्तावित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री और अधिकारियों की बैठक में तय होगा। इस योजना का लाभ सिर्फ उद्यम लगाने या चलाने वाले कारोबारियों को ही मिलेगा।

छोटे उद्योगों को कोरोना काल में ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्हें कम पूंजी होने के कारण कच्चा माल मिलने में दिक्कत हुई है, तो माल बिकने के बाद राशि भी देरी से मिली। किसी-किसी को अब तक किस्तों में राशि मिल रही है। जिसका असर कारोबार पर पड़ा है। ऐसे उद्योगों को ‘आर्थिक संजीवनी’ देने के लिए यह योजना लाई जा रही है। इसमें उद्योगपति अपना कारोबार बढ़ाने के लिए बैंक से खुद कर्ज लेंगे और तय प्रक्रिया का पालन करते हुए सरकार को योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करेंगे, तो उन्हें ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इस योजना का लाभ नए कारोबारी को न मिलेगा। क्योंकि योजना के लिए कारोबार चालू हालत में होना चाहिए।

नए कलेवर में आएंगी पुरानी योजनाएं : राज्य सरकार पुरानी योजनाओं ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी”, ‘मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी’, ‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार’ और ‘मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण’ को नए कलेवर में लाने की तैयारी कर रही है। इन्हें लेकर मंत्रालय स्तर पर मंथन शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान आर्थिक तंगी के चलते इन योजनाओं के आवेदन लेना बंद कर दिया था। विभाग से अब भी यही कहा गया है कि सरकार की वित्तीय स्थिति देखकर ही योजना में प्रविधान करें। दरअसल, इन योजनाओं का लाभ ले चुके डेढ़ लाख युवाओं का 90 करोड़ रुपये से अधिक का अनुदान अटका है, जिसे सरकार को अगले पांच साल तक देना है

इसलिए नए कलेवर में आने के बाद भी योजनाओं का ज्यादा लाभ मिलने की उम्मीद नहीं है। इन योजनाओं पर संबंधित आठ विभागों की राय भी ली जाना है। इसके बाद ही योजनाओं का प्रारूप अंतिम रूप लेगा। उल्लेखनीय है कि स्वरोजगार योजना में उद्योग लगाने के लिए दो करोड़ रुपये तक का कर्ज देने का प्रविधान करने पर विचार चल रहा है।

विभाग के अधिकारियों की बैंकर्स से चल रही चर्चा

योजना को लेकर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग के अधिकारियों की बैंकर्स से चर्चा चल रही है। इसमें ब्याज अनुदान को लेकर सहमति बनने के साथ यह भी तय होना है कि बैंक से लिए कर्ज पर किन मापदंडों के तहत अनुदान दिया जा सकता है। उसमें बैंक सरकार का कैसे सहयोग करेंगे और सहयोग की शर्तें क्या होंगी।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना ला रहे हैं। जिसमें वर्तमान में संचालित छोटे उद्योगों को बैंक से अतिरिक्त कर्ज लेने पर ब्याज अनुदान देने पर विचार चल रहा है। योजना को लेकर जल्द ही मुख्यमंत्री के साथ बैठक होना है। जिसमें सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा। – ओमप्रकाश सखलेचा, मंत्री, सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग