ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

राज्य में 16 हजार बढ़ाया कालेजों की सीट, दाखिला अब नौ अक्टूबर तक

रायपुर: उच्च शिक्षा विभाग ने इस साल प्रदेश के कालेजों में करीब 16 हजार सीटें बढ़ा दी है। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने छात्र-छात्राओं के हित को देखते हुए सीट बढ़ाई है और इस बार सभी सीटों पर दाखिला हो सके इसलिए फिर नौ अक्टूबर तक दाखिले के लिए मौका मिलेगा। बता दें कि शत-प्रतिशत दाखिला होेने से ग्रास एनरोलमेंट रेशियो भी बढ़ जाएगा। इस तरह पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय समेत प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कालेजों में खाली सीटों को भरा जा सकेगा। जानकारी के कालेजों में अभी भी 20 फीसद तक सीटें खाली हैं

रविवि के 144 कालेजों में भी

राजधानी समेत प्रदेश के 144 कालेजों में दाखिले की तिथि फिर से बढ़ा दी गई है। अब नौ अक्टूबर तक छात्र कालेजों में प्रवेश ले सकेंगे। बता दें कि रविवि समेत प्रदेश के अन्य विवि और कालेजों में दाखिले की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बची करीब 30 फीसद सीटों पर आफलाइन प्रवेश के लिए 28 से 30 सितंबर तक समय बढ़ाया गया था।

आखिरी दिन कालेजों में प्रवेश के लिए छात्रों की भारी भीड़ देखी गई। स्थिति यह थी कि शहरी कालेजों में सैकड़ों छात्रों को वापस लौटना पड़ा। वहीं गांव के कालेजों में सीटें खाली रह गईं। राजधानी के लगभग सभी प्रमुख कालेजों में सीटें भर चुकी है। कई कालेजाें में सीटें खाली है। ऐसे में इन्हें भरने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने फिर से तिथि बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

इधर, विवि ने कालेजों में दाखिले की जानकारी मांगी है। लेकिन अब तक कालेजों ने इसकी जानकारी नहीं दी है।

मामले में रविवि के कुलपति डाक्टर केएल वर्मा ने बताया कि कालेजों में रिक्त सीटों के संबंध में जानकारी अभी नहीं आई है। नौ अक्टूबर तक का समय है। जहां भी सीटें खाली है। छात्र आफलाइन प्रवेश ले सकते हैं।

राज्य में इस साल हुई 10 नए कालेजों की स्थापना

बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने इस साल विभिन्न जिलों में 10 नवीन कालेजों की स्थापना की है। प्रत्येक कालेजों में प्राचार्य, सहायक प्राध्यापक, ग्रंथपाल, क्रीडा अधिकारी व अन्य स्टाफ के 33 पदों के मान से 330 पदों के लिए भी स्वीकृति दी है। इस इन कालेजों में कारण भी सीटों में बढ़ोतरी हो गई है।

नए कालेजों में शासकीय नवीन महाविद्यालय नागपुर, जशपुर जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय सन्ना, कोरबा जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय बांकीमोंगरा, बलरामपुर जिले में शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय बलरामपुर, रायपुर जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय गोबरा-नवापारा और शासकीय नवीन महाविद्यालय नवागांव सेक्टर-28 नवा रायपुर, दुर्ग जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय रिसाली और शासकीय नवीन महाविद्यालय पेन्ड्रावन, जांजगीर-चांपा जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय सारागांव तथा सूरजपुर जिले में शासकीय नवीन महाविद्यालय सूरजपुर में महाविद्यालय स्थापना के लिए मंजूरी मिली है।

वर्जन

छात्र-छात्राओं के हित को ध्यान में रखते हुए कालेजों की रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए तारीख बढ़ा दी है। अब नौ अक्टूबर तक दाखिला करा सकेंगे।

– भुवनेश यादव, विशेष सचिव, उच्च शिक्षा