ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

आधार कार्ड ने 5 साल पहले बिछड़े दिव्यांग को परिजनों से मिलवाया

जबलपुर। कहा जाता है कि यदि हाथों की लकीरों में मिलना लिखा है तो फिर पूरी कायनात भी उसको मिलने से नहीं रोक सकती, जी हां जबलपुर में एक दिव्यांग मासूम के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। उसकी हाथों की लकीरों ने उसे उसके अपनों से मिलाया। पढ़िए खास रिपोर्ट…..

जबलपुर में एक मासूम दिव्यांग बच्चा जो पिछले कई समय से अपने परिजनों से दूर था। उसके हाथों की लकीरों ने उसे अपने परिजनों से मिलाया है। आधार कार्ड ने 5 साल से बिछड़े एक मासूम दिव्यांग को अपने परिजनों से मिलाने का काम किया है। दरअसल, सालों से जबलपुर के मानसिक विकलांग बाल गृह में रह रहे लालू का आधार कार्ड बनाने के लिए सेंटर लाया गया था। जब आधार कार्ड मशीन में फिंगर लगाया गया तो पता चला उसका पहले से ही रजिस्ट्रेशन हो चुका है। जिसके बाद बाल ग्रह के अधिकारियों ने यूआईडी विभाग से संपर्क करके उसकी पूरी जानकारी निकाली।

यूआईडी विभाग से मिली जानकारी से पता चला कि लालू महाराष्ट्र के जलगांव का रहने वाला है और उसका असली नाम अनस शेख है। अधिकारियों ने आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर पर वीडियो कॉल कर परिजनों से संपर्क किया और पूरी बात बताई। लालू की पहचान होने के बाद उसके परिजन उससे मिलने पहुंचे, लेकिन फिलहाल कानूनी प्रक्रिया जारी है और जैसे ही कानूनी प्रक्रिया पूरी होगी। लालू को उसके परिजनों को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

वहीं परिजनों ने बताया कि लालू (अनस शेख) के माता-पिता की बहुत पहले ही मृत्यु हो चुकी है। लालू जलगांव में अपने चाचा के संरक्षण में रहता था। लेकिन न जाने कैसे वह उनसे बिछड़ गया और जबलपुर पहुंच गया। वहीं शासकीय मानसिक अविकसित बाल गृह के अधीक्षक डॉ राम नरेश पटेल ने बताया कि इस बच्चे को लालू नाम इस संस्था ने ही दिया है। यह बच्चा बदहवास हालत में 2017 में मिला था।

इतना आसान नहीं था लालू को मिलाना

इधर, ई गवर्नेंस टीम के मैनेजर चित्रांशु त्रिपाठी बताते हैं कि लालू को उसके परिजनों से मिलाना इतना आसान नहीं था,‌ जब उन्होंने लालू के आधार कार्ड की जानकारी खंगालना शुरू की तो सिस्टम ने पिन कोड मांगा इसके बाद कर्मचारियों ने कई तरकीब लगाई, कई सारे पिनकोड ट्राई किए, लेकिन सब फेल हो गए। लास्ट में 1850 पिन कोड ट्राई किया गया। पिन कोड डालते ही पेज ओपन हो गया और फिर यहां से आधार अपडेट हिस्ट्री निकाली गई, जिसमें लालू के परिजन का मोबाइल नंबर भी निकाला गया।