ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

एग्पा, सेंटर फॉर इनोवेंशंस इन पब्लिक सिस्टम और प्रशासन अकादमी के बीच हुआ एमओयू

भोपाल : अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान (एग्पा) द्वार आयोजित पीएच.डी. कॉलोक्वियम-2022 के दूसरे दिन एग्पा, एड्मिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज ऑफ इंडिया हैदराबाद में स्थापित सेंटर फॉर इनोवेशंस इन पब्लिक सिस्टम और आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी भोपाल के बीच त्रि-पक्षीय एमओयू साइन किया गया। एमओयू का उद्देश्य सार्वजनिक प्रणालियों में नवाचारों की पहचान और प्रचार करना, प्रशिक्षण कार्यक्रमों, संगोष्ठियों के माध्यम से क्षमता निर्माण और प्रशासन में नये उद्यमों और सर्वोत्तम प्रथाओं के ज्ञान को साझा करने एवं प्रसारित करने के लिये एक मंच के रूप में काम करना है।

कॉलोक्वियम के कंबाइंड-सत्र में संस्थान की सीईओ श्रीमती जी.बी. रश्मि ने पहले दिन आयोजित सत्रों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि पीएच.डी. स्कॉलर्स के लिये यह बहुत उपयोगी सिद्ध हुआ होगा।

डायरेक्टर सेंटर फॉर इनोवेशंस इन पब्लिक सिस्टम श्री सी. अचलेन्दर रेड्डी ने कहा कि देश में बायो डायवर्सिटी बहुत है, इसका सकारात्मक उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कन्वर्जेंस और डिजिटल टेक्नोलॉजी के सार्थक उपयोग पर बल दिया। श्री रेड्डी ने बताया कि स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिये “मेक इन इंडिया” और “स्टार्ट-अप इंडिया” जैसे प्रोजेक्ट शुरू किये गये हैं। स्टार्ट-अप्स की रैंकिंग के लिये “स्टार्ट-अप रैंकिंग फ्रेमवर्क-2020” बनाया गया है। नवाचार के लिये डेव्हलेपमेंट, इफिशिएंट और डिलिवरी महत्वपूर्ण है। श्री रेड्डी ने कहा कि प्रकृति को बचाने का प्रयास करें और “ग्रीडी नहीं नीडी” बनें।

जनजातीय संस्कृति को रखना होगा सुरक्षित

विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि जनजातीय संस्कृति को सुरक्षित रखना होगा। उनके जल-संरक्षण और आयुर्वेदिक औषधियों के ज्ञान को सबके सामने लाना होगा। औषधियों के संरक्षण और संवर्धन के प्रयास मिलकर करने होंगे। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण ग्लेशियर्स पिघल रहे हैं, जो मानव जीवन के लिये एक बड़ी चेतावनी है। श्री पाण्डेय ने कहा कि शहरीकरण के दौरान इको सिस्टम को संतुलित रखना जरूरी है। उन्होंने परंपरागत कृषि और ग्रीन टेक्नोलॉजी को अपनाने पर जोर दिया।

पुरस्कृत हुए स्कॉलर्स

पीएच.डी. कॉलोक्वियम के समापन पर एग्पा की सीईओ श्रीमती रश्मि, एसीईओ श्री लोकेश शर्मा, श्री रेड्डी, प्रो. पाण्डेय और अन्य अतिथियों ने विभिन्न सत्रों में पीएचडी स्कॉलर्स को, उनके द्वारा प्रस्तुत सिनॉप्सिस की उत्कृष्टता के आधार पर पुरस्कृत किया।

थीम अर्बनाइजेशन में श्री नक्षत्र चटर्जी, एग्रीकल्चर एंड रूरल डेव्हलपमेंट में सुश्री मट्टापार्थी लक्ष्मी दुर्गा, नेचुरल रिसोर्स एंड मेनेजमेंट में श्री शिवम सिंह, हेल्थ एंड आयुष में सुश्री मीनाक्षी पाल बघेल, ट्रेड इंडस्ट्रीज एंड फाइनेन्शियल इन्क्लूजन में श्री अमिताभ शुक्ला, ट्रायबल डेव्लपमेंट में सुश्री शोभा एलीजाबेथ, बायोडायवर्सिटी एंड ट्रेडिशनल नॉलेज सिस्टम में सुश्री प्रतीति रॉय और तकनीकी श्रेणी में श्री मुजामिल खान को ट्रॉफी और सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया। इन्हीं श्रेणियों में द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार भी वितरित किये गये।