ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

पुलिस स्टाफ कम ड्यूटी ज्यादा: कमिश्नरी सिस्टम के बावजूद कम नहीं हुआ क्राइम का ग्राफ, 18 घंटे ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद भी पिछले कई समय से बल की कमी लगातार बनी हुई है. जिस कारण पुलिस के आला अधिकारियों को क्राइम कंट्रोल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. मौजूदा पुलिसकर्मियों को 18 घंटे की नौकरी तक करवानी पड़ रही है.

इंदौर में कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद 36 थाने है. जिनमें स्वीकृत बल 5405 अधिकारी और कर्मचारियों का है. वही 215 पद अभी भी रिक्त है. वर्तमान में 4630 अधिकारी कर्मचारी शहर चला रहे हैं. इंदौर के कई स्थान ऐसे हैं, जिनमें स्वीकृत बल के मुताबिक आधे बल से काम चलाना पड़ रहा है. थानों का क्षेत्रफल बड़ा है.

इंदौर जिला प्रशासन के मुताबिक इंदौर शहर की अगर बात की जाए, शहर की जनसंख्या 24 लाख 27 हजार 709 है. ऐसे में बढ़ती जनसंख्या के साथ क्राइम ग्राफ भी लगातार क्षेत्र के हर थाने में बढ़ता नजर आ रहा है. क्राइम को रोकने के लिए रात्रि गश्त पुलिसकर्मी कर रहे हैं.

लापरवाह TI को SSP ने दिखाया बाहर का रास्ता, इधर ड्यूटी समय में प्राइवेट प्रैक्टिस करने पर 3 डॉक्टर्स को नोटिस जारी

लेकिन थाने में पर्याप्त बल नहीं होने के कारण कई थानों में रात्रि गश्त भी ठीक तरीके से नहीं हो पा रही है. जिसका हर्जाना इंदौरवासियों को भुगतना पड़ रहा है. हर दिन इंदौर शहर में चोरी, लूट, डकैती और हत्या के मामले सामने आते हैं. ऐसे में पुलिस के पास बल की कमी होने के कारण पुलिस के आला अधिकारी भी क्राइम कंट्रोल करने में सक्षम नजर नहीं आते हैं.

इंदौर के तत्कालीन विजय नगर थाना प्रभारी तहजीब काजी के मुताबिक क्षेत्र में क्राइम कंट्रोल करने के लिए लगातार पुलिस पार्टियों को दौड़ाया जाता है. रात्रि गश्त भी करवाई जाती है. ऐसे में जिन पुलिसकर्मियों को 8 से 10 घंटे की नौकरी करनी चाहिए, वो 18 घंटे तक नौकरी कर रहे हैं. जिस कारण पुलिसकर्मियों को घर में भी परिवार के साथ परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ट्रैफिक पुलिस जवान का मानवीय चेहरा: नंगे पैर बच्चे को अपने पैरों पर पैर रखवाकर सड़क पार करवाया, फोटो वायरल

उन्होंने ये भी बताया कि कई पुलिसकर्मियों को पिछले कई सालों से छुट्टियां तक नहीं मिल पाई है. उसका सबसे बड़ा कारण है कि पुलिसकर्मी की गैर हाजिरी में अधिकारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वीआईपी मूवमेंट होने पर थाने का बल कई बार रात्रि गश्त करने के बाद भी थाने पर रहता है. कभी कभी 24 घंटे की नौकरी तक पुलिसकर्मियों को करनी पड़ती है.