ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

राजधानी के केंद्रों में समय से पहले टीका खत्म, हंगामा

रायपुर। राजधानी के आठ सेंटरों में शनिवार को 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों टीकाकरण शुरू हुआ। इसके लिए आठ सेंटर बनाये गए थे। व्यवस्था के आधार पर प्रत्येक सेंटरों में अंत्योदय, बीपीएल और एपीएल राशन कार्डधारियों के लिये 210-210 टीके दिए गए थे। इस दौरान एपीएल वालों की संख्या अधिक होने के कारण उनके वैक्सीन कोटा जल्दी खत्म हो गया।

ऐसे में बीटीआइ ग्राउंड स्थिति केंद्र में टीका लगाने पहुंचे एपीएल राशन कार्डधारी लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया यही स्थिति शहर के चंगोराभाठा और डीडीनगर केंद्र में भी देखने को मिली। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक दिन में एक सेंटर को 630 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसलिए कोटा खत्म होने के बाद एपीएल वालों को शहर के तीन केंद्रों में वैक्सीन नहीं लग पाया।

जबकि बीरगांव, तिल्दा, अभनपुर, आरंग, धरसीवां में एपीएल के 210 हितग्राहियों को वैक्सीन लगने के बाद अन्य कोटे से लेकर वैक्सीन लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 18 से 45 वर्ष के कुल 3040 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें अंत्योदय के 88, बीपीएल के 939 और एपीएल वालों को कुल 2013 यानी सर्वाधिक टीके लगे।

तिल्दा, अभनपुर केंद्र में सबसे कम टीके लगे

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक तिल्दा केंद्र में कुल 300, अभनपुर में 316, धरसीवां में 320, आरंग में 351, चंगोराभाठा में 406, बिटीआइ ग्राउंड केंद्र में 412, डीडीनगर में 421, बीरगांव में सर्वाधिक 514 लोगों का टीका लगाया गया।

इन स्थानों पर हुआ टीकाकरण

रायपुर शहर में सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं. दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (बीटीआई) परिसर, अभ्यास पूर्व माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला शंकरनगर, बिरगांव नगर निगम क्षेत्र में अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला बीरगांव, इसी तरह दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा, कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभनपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आरंग और संस्कृतिक भवन, वार्ड कमांक 18, तिल्दा में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

यह दस्तावेज लाना जरूरी

अन्त्योदय और बीपीएल श्रेणी के लिए हितग्राहियों को पहचान पत्र के साथ-साथ राशन कार्ड भी दिखाना होगा। जबकि एपीएल श्रेणी के लिए निर्धारित पहचान पत्र आइडी जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड या अन्य मान्य दस्तावेज में से कोई एक दिखाना होगा। एपीएल श्रेणी के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। कलेक्टर के निर्देशानुसार नोडल अधिकारी तथा प्रभारी कार्यपालक मजिस्ट्रेट को इन केन्द्र में स्वयं उपस्थित रहते हुए यह सुनिश्चित करेगें कि टीकाकरण के लिए उपस्थित सभी व्यक्ति मास्क और शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करें।

जिले में आज टीकाकरण की स्थिति

केंद्र – अंत्योदय – बीपीएल – एपीएल

डीडी नगर आडिटोरियम – 11 – 200 – 210

चंगोराभाठा – 16 – 180 – 210

बीटीआइ ग्राउंड – 12 – 200 – 200

बीरगांव – 02 – 76 – 436

तिल्दा – 10 – 50 – 240

अभनपुर – 19 – 75 – 222

आरंग – 11 – 87 – 253

धरसीवां – 07 – 71 – 242

कुल – 88 – 939 – 2013

जितनी वैक्सीन हमारे पास थी, सभी सेंटरों में हितग्राहियों के हिसाब से बराबर-बराबर बांटी गई थी। अब हमारे पास वैक्सीन नहीं है। रविवार को अंत्योदय और बीपीएल हितग्राहियों के लिए जो टीके आज बचे हैं। उन्हें लगाया जाएगा। विभाग से वैक्सीन मिलेगा टैब एपीएल वालों के लिए भी शुरू करेंगे।