ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

अमेरिका ने हटाया रक्षा उत्पादन अधिनियम, अब सप्लाई चेन होगा सहज : तरणजीत सिंह संधू

वाशिंगटन। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने वाशिंगटन की ओर से रक्षा उत्पादन अधिनियम ( Defense Production Act)  के हटाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया, ‘अमेरिका ने भी डिफेंस प्रोडक्शन एक्ट के हटाए जाने का ऐलान किया है, इसका मतलब है कि सप्लाई को लेकर प्राथमिकता का अब कोई मतलब नहीं है। इसकी जरूरत नहीं होगी। इससे कोरोना वैक्सीन विशेषकर एस्ट्राजेनेका व नोवैक्स मैन्युफैक्चरिंग के लिए सप्लाई चेन सहज होगा।’

व्हाइट हाउस के कोविड-19 रेस्पॉन्स कोऑर्डिनेटर जेफ जाइंट्स (Jeff Zients) ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका रक्षा उत्पादन अधिनियम को हटा देगा। उन्होंने अपने बयान में कोरोना वैक्सीन एस्ट्राजेनेका, नोवावैक्स और सनोफी का उल्लेख मुख्य तौर पर किया।

हाल में ही विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका दौरे पर थे। आज विश्व में भारतीय वैक्सीन की मांग अत्यधिक है तथा आपूर्ति के लिए आवश्यक कच्चे माल के निर्यात पर अब अमेरिका ने अपने देश में लगी पाबंदी भी हटा ली है। हालांकि प्रारंभ में अमेरिका ने ‘रक्षा उत्पादन अधिनियम’ के तहत वस्तुओं के निर्यात को नियंत्रित किया था तथा अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस द्वारा अपने इस नीति का बचाव करते हुए यह बयान दिया गया कि भारत अपने टीकाकरण अभियान को धीमा करे, क्योंकि बाइडन प्रशासन का पहला दायित्व अमेरिकी लोगों की आवश्यकताओं का ध्यान रखना है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के रक्षा उत्पादन अधिनियम के कारण वहां की कंपनियों के कच्चे माल के निर्यात पर कुछ प्रतिबंध लागू होता है। फरवरी की शुरुआत में अमेरिकी सरकार ने टीके के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कच्चे माले के निर्यात की सीमा तय कर दी थी।