ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में बनाए गए 34 नगर पंचायत असंवैधानिक, राज्यपाल ने लिखा सीएम बघेल को पत्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अनुसूचित क्षेत्रों में बनाए गए 34 नगर पंचायत असंवैधानिक हैं। 14 से 15 वर्ष पहले गठित इन नगर पंचायतों को कानूनी मान्यता नहीं मिली है। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखकर इस पर ध्यान दिलाया है। साथ ही उन्होंने पंचायत (अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार) अधिनियम 1996 (पेसा एक्ट) के तहत इन नगर पंचायतों को संवैधानिक दर्जा दिए जाने के उपाय भी सुझाए हैं।

इस वजह से वैध नहीं है नगर पंचायतें

राज्यपाल ने पत्र में कहा है कि सरकार ने 2003 से 2009 तक अनुसूचित क्षेत्र के ग्राम पंचायतों को, जनगणना, 2001 की जनसंख्या को आधार मानकर नगर पालिका अधिनियम 1961 के तहत कार्यवाही करते हुए ग्राम पंचायतों को विघटित कर वर्ष 2003 में 16 नगर पंचायत तथा 2007 से 2009 तक 18 नगर पंचायत के रूप में पुनर्गठित किया गया था। राज्यपाल ने बताया है कि जिन प्रविधानों के तहत इन नगर पंचायतों का गठन किया गया है वे जनजाति क्षेत्रों में लागू ही नहीं होती है।

ऐसे विधिसम्मत हो सकते हैं अनुसूचित क्षेत्रों के नगर पंचायत

राज्यपाल ने पत्र में बताया है कि संविधान के अनुच्छेद 243 यग (3) के तहत संसद द्वारा अनुसूचित क्षेत्र के नगर पालिकाओं के लिए कानून पारित करने (मेसा एक्ट) के बाद विधि संगत हो सकता है या पांचवीं अनुसूची अनुच्छेद 244 (1) भाग-ख 5 (1) के तहत राज्यपाल को प्रदत्त विशेष शक्तियों का उपयोग करते हुए अनुमोदन लेने के बाद विधिसम्मत हो सकता है।

मरवाही नगर पंचायत का भी उल्लेख

राज्यपाल ने मौजूदा सरकार के कार्यकाल में गठित मरवाही नगर पंचायत का भी विशेष रूप से उल्लेख किया है। उन्होंने लिखा है कि अनुसूचित क्षेत्र के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में तीन पंचायतों को विघटित कर मरवाही नगर पंचायत बनाए जाने की प्रक्रिया करने दावा-आपत्ति प्रस्तुत करने अधिसूचना दिनांक 18 अगस्त 2020 को जारी किया गया है। यह भी उचित प्रक्रिया नहीं है।