ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

MS Dhoni ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक क्यों लिया था संन्यास, रवि शास्त्री ने खोला यह बड़ा राज

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से साल 2014 में ही संन्यास ले लिया था। उस वक्त टीम इंडिया आस्ट्रेलिया दौरे पर थी और धौनी ने अचानक ये फैसला करके सबको चौंका दिया था। धौनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विराट कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी। धौनी ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास क्यों लिया इसके बारे में जानने को सभी बेहद बेताब थे, लेकिन किसी ने भी इसका खुलासा अब तक नहीं किया था। अब जाकर टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इस बात का खुलासा किया है कि, आखिर धौनी ने अचानक से ये फैसला क्यों किया था।

धौनी ने जब टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ली थी उस वक्त उन्होंने भारत के लिए 90 टेस्ट मैच खेले थे और अपने 100 टेस्ट पूरे करने से सिर्फ 10 मैच ही पीछे थे। धौनी के टेस्ट रिटायरमेंट पर बात करते हुए रवि शास्त्री ने कहा कि, ‘जब उन्होंने ये फैसला किया था तब मैं भी हैरान था। मुझे भी समझ नहीं आया था कि, उन्होंने ऐसा फैसला क्यों किया था।’ रवि शास्त्री ने अपनी किताब ‘स्टारगेजिंग- द प्लेयर्स इन माइ लाइफ’ लिखा कि, एस एस धौनी उस वक्त दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेटर थे। वो आइसीसी के तीन खिताब जीत चुके थे जिसमें दो वर्ल्ड कप टाइटल शामिल था। वो अच्छे फार्म में था और 100 टेस्ट मैच पूरे करने के से सिर्फ 10 मैच दूर थे। आइपीएल में भी उनका फार्म काफी अच्छा था।

धौनी ने जब टेस्ट से रिटायरमेंट ली थी उस समय रवि शास्त्री भारतीय टीम के डायरेक्टर थे। उन्होंने इस विषय पर धौनी से बात करने की भी सोची थी, लेकिन बाद में अपना इरादा बदल दिया था। शास्त्री ने बताया कि, अपनी फिटनेस की वजह से धौनी ने टेस्ट से रिटायरमेंट का फैसला किया था। शास्त्री ने अपनी किताब में लिखा कि, ‘सभी क्रिकेटर्स कहते हैं कि, रिकार्ड उनके लिए कोई महत्व नहीं रखता है, लेकिन कुछ के लिए इसकी काफी अहमियत होती है। मैं तो यही चाहता था कि, धौनी अपना इरादा बदल दें और संन्यास से वापसी कर लें। हालांकि उन्हें फिटनेस की समस्या था और फिर मैंने अपने विचार को आगे नहीं बढ़ाया। मुझे ऐसा लगता है कि, धौनी का ये फैसला बिल्कुल सही था।’ आपको बता दें कि, धौनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से 15 अगस्त 2020 के दिन रिटायरमेंट ले ली थी। वो आइपीएल 2021 पार्ट-टू में फिर से एक्शन में नजर आने वाले हैं।