ब्रेकिंग
खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म...

बरगद के पेड़ से जुड़े ये उपाय करें, नहीं सताएगी धन की कमी

वट सावित्री व्रत के दिन बरगद के वृक्ष के विशेष पूजा होता है।देखा जाए तो वृक्ष की पूजा आदिकाल से चली आ रही है।ये व्रत सुहागिन महिलाएं रखती है।वो इस दिन सोलह श्रृंगार करके बरगद के वृक्ष की पूजा अर्चना करती है।और उनसे प्रार्थना करती है की हमारे पति की उम्र लंबी हो और वो स्वस्थ रहे।
इस बार ज्येष्ठ माह के पूर्णिमा तिथि 14 जून 2022 को वट सावित्री का व्रत पड़ा है। वट सावित्री के दिन बरगद के वृक्ष का विशेष महत्व है।धार्मिक कथाओं के अनुसार सावित्री ने अपने पति सत्यवान की जान इसी वृक्ष की पूजा पाठ से बचाई थी। सावित्री ने इस वृक्ष के नीचे घोर तपस्या की थी जिससे यमराज प्रसन्न होकर सावित्री को वरदान दिया की उसका पति सत्यवान जीवित हो जायेगा।इस तरह से सावित्री ने सत्यवान को पुनः पा लिया।

धार्मिक कथाओं के अनुसार इस पेड़ में त्रिदेव का वास होता है।छाल में विष्णु,जड़ में ब्रह्मा,और शाखायो में शिव का वास होता है।ये लंबे समय तक वृक्ष को रहने का वरदान है। मान्यता है की इस वृक्ष के नीचे भगवान शिव तपस्या करने आते है।देखा जाए तो ये पेड़ देवता तुल्य है।इस पेड़ के नीचे पूजा करने के कई उपाय भी होते है जो हमारे निजी जिंदगी में महत्वपूर्ण होता है।घर में खुशहाली बनी रहती हैं।बरगद के पेड़ की पूजा पाठ करने से धन की कमी नहीं होते है इसके कुछ उपाय है।

बरगद के पेड़ का धार्मिक महत्व

बरगद के पेड़ का धार्मिक महत्व है।बताते है की इसमें तीनों देवताओं का वास होता है।अगर आप नियमित इस पेड़ की पूजा करेंगे तो आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं। वट सावित्री व्रत मनोकामना पूर्ति का व्रत है।वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार पेड़ का तना,जड़, एवम् फल तीनो औषिधियो के गुड़ो का भंडार है।देखा जाए तो धार्मिक दृष्टि से और वैज्ञानिक दृष्टि से ये वृक्ष की अपनी महानता है।

इन उपायों को करें

कुछ उपाय है जो आप करें तो धन की कमी नहीं होगी। हर किसी के जीवन में किसी न किसी प्रकार की कोई न कोई परेशानी रहता है।उसका भी हम उपाय करते ही है वैसे ही कुछ उपाय:-

* अगर आप को बिजनेस में भारी नुकसान हो रहा है तो आप रविवार के दिन इस वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाएं।और प्रार्थना करें की ये प्रभु आप हमको सही राह दिखाए की हमको सफलता मिले।

* घर में सब चाहते है की खुशहाली बनी रहे पर हो नहीं पाता।अगर घर में सकारात्मक की भावना रहे तो आप बरगद के पेड़ की टहनी को लेकर मंदिर के कोने में रख दे।ऐसा करने से घर में नकरात्मक ऊर्जा घर में नहीं आता है।

* अगर मनोकामना पूरी करनी है तो आप बरगद वृक्ष के पास जाकर, सूत ले और मन में मनोकामना बोल कर फेरे ले और चारो ओर सूत को लपेट दे।

* आप रोज शाम में बरगद के वृक्ष के नीचे दीपक जलाएं,घी का।ऐसा करने से बाधा दूर होगा।

* मान्यता है की इस पेड़ के नीचे शिव जी का मानक रूप मानकर शिवलिंग रखकर पूजा करने से घर में शांति बनी रहती है।समृद्धि का आगमन होता है।

* यदि किसी वयक्ति को लंबे समय से कोई बीमारी है तो वो रोज तकिए के नीचे बरगद का जड़ रख कर सोए।बीमारी से जल्दी ही निजात मिलेगा।

* कहा जाता है की बरगद के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ने से सारे संकट दूर होते है।कभी भी मन के अंदर भय की भावना नहीं आता है।