Jain
ब्रेकिंग
महू में दो गुटों में विवाद के बाद बम फोड़ा; 2 की मौत, 15 से ज्यादा घायल रोटी भी बदल सकती है किस्मत डीजीपी का सिल्वर मेडल भी आज लखनऊ में देंगे एडीजी जोन,खुशी की लहर देर शाम आई सभी के पास प्रशासन फोन कॉल, 30 स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों किया गया था आमंत्रित आजादी के अमृत महोत्सव के लिए रंग बिरंगी रोशनियों से सजा ग्वालियर दुगरी फेस-1 में हुआ हमला,अदालत में गवाही न देने के लिए हमलावर बना रहे थे दबाव भाजयुमो के मंत्री ने कार के सन रूफ से निकलकर झंडे की फोटो की थी पोस्ट 100 फूट ऊंचा लहरा रहा तिरंगा,लाइटों से जगमगाया शहर, दुल्हन की तरह सजी सड़कें रैली निकालकर लगाए भारत माता की जयकारे, बच्चों और ग्रामीणों ने किया समरसता भोज राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया ध्वजारोहण

पिता की सलाह से सुलझ जाती है उलझनें

रायपुर। प्रत्येक परिवार के समक्ष कोई न कोई संकट आता है, उस समय सबसे महत्वपूर्ण सलाह घर के बुजुर्ग की होती है। देखते ही देेखते सारी समस्याएं सुलझ जाती हैं। आए दिन कोई न कोई परेशानी आती है, तब मेरे 86 वर्षीय पिता सलाह देकर उन समस्याओं को तुरंत दूर कर देते हैं। मेरे दो चाचाओं का परिवार और हमारा परिवार एक ही परिसर में रहता है।

जीवन के झंझावतों और व्यक्तिगत, पारिवारिक, सामाजिक परेशानियों में पिता की अहम सलाह हमारे जीवन में उत्साह भर देती है। मेरे परिवार में 30 से अधिक सदस्य हैं। मेरे पिता लक्ष्मीनारायण शर्मा संयुक्त परिवार की रीढ़ हैं। हर कदम पर वे हमारा मार्गदर्शन करके हमें एकजुट रखते हैं

पिता की छत्रछाया में पूरा परिवार एकजुट

यह कहना है भारतीय खाद्य निगम के अधिकारी पद से रिटायर्ड हो चुके 64 वर्षीय नरेश कुमार शर्मा और उनके छोटे भाई जितेंद्र शर्मा का। वे बताते हैं कि हमारा संयुक्त परिवार है। कई बार ऐसी उलझनें सामने आ जाती है कि उसका समाधान केवल हमारे पिता ही कर पाते हैं। दूरदराज के रिश्तेदारों और परिवार की समस्याओं में बुजुर्ग की सलाह अहम होती है।

पिता का साया सिर पर होने से नाते-रिश्तेदारी की संपूर्ण जिम्मेदारी पिता ही संभालते हैं, उनके रहते हमें सामाजिक संबंध निभाने की चिंता ही नहीं रहती। संपूर्ण समाज में उनकी सलाह को महत्व दिया जाता है। संकट आने पर पिता की सलाह से सारी उलझनें दूर हो जाती है। पिता ने हमें सिखाया है कि सामाजिक रिश्तों में मधुरता और परिवार में एकजुटता से ही जीवन में सुख, शांति, खुशहाली आ सकती है। उनके बताए मार्ग पर चलकर ही हमारा परिवार एकजुट है।