Jain
ब्रेकिंग
रमा देवी बंशीलाल गुर्जर और नम्रता प्रितेश चावला के नाम पर चल रहा मंथन महिलाओं की उंगलियां होती है ऐसी, स्वभाव से होती हैं गंभीर और बड़ी खर्चीली इन चीजों से किडनी हो सकती है खराब दिल्ली से किया था नाबालिग को अगवा, CCTV फुटेज से आरोपियों की हुई थी पहचान गृह विभाग में अटकी फ़ाइल, क्या रिटायर्ड होने के बाद होगा प्रमोशन एशिया कप के लिए टीम का ऐलान आज वास्तु की ये छोटी गलतियां कर सकती हैं आपका बड़ा नुकसान, खो सकते हैं आप अपना कीमती दोस्त आय से अधिक संपत्ति मामले में शिबू सोरेन को लोकपाल का नोटिस बाइक से कोरबा लौटने के दौरान हादसा, दूसरे जवान की हालत गंभीर; पुलिस लाइन में पदस्थ थे दोनों | road accident in chhattisharh; bike rider chhattisgarh p... खरीदें Redmi का शानदार 5G स्मार्टफोन

कांग्रेस भवन अब कहलाएगा राजीव भवन

जगदलपुर। देश की सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस के बस्तर संभाग के सबसे पुराने कार्यालय भवन का नाम जल्दी ही राजीव भवन होगा। संभाग मुख्यालय जगदलपुर में अग्रसेन चौक स्थित कांग्रेस भवन के साथ संयोग यह है कि इसका उद्घाटन 27 अक्टूबर 1984 को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने ही किया था। राजीव गांधी तब सांसद और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (ई) के महामंत्री थे।

कांग्रेस भवन की आधारशिला अविभाजित मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने 20 मार्च 1981 को रखी थी। कांग्रेस भवन के निर्माण में बस्तर में कांग्रेस के गांधी के नाम से प्रसिद्ध रहे पूर्व सांसद, मंत्री मानकूराम सोढ़ी ने का बड़ा योगदान था। उन्होंने पार्टी नेताओं से चंदा लेकर और खुद भी अपनी पूंजी लगाकर इस भवन का निर्माण कराया था। साढ़े तीन साल में बनकर दो मंजिला भवन तैयार हो गया था। जगदलपुर के अलावा कोंडागांव में भी कांग्रेस भवन का निर्माण मानकूराम सोढ़ी के अध्यक्षीय कार्यकाल में ही कराया गया था।

उल्लेखनीय है कि स्वर्गींय मानकूराम सोढ़ी देश के उन गिने चुने नेताओं में शामिल थे जिन्हें सबसे लंबे समय तक जिला कांग्रेस अध्यक्ष रहने का सम्मान प्राप्त रहा है। मध्यप्रदेश में दुर्ग के स्वर्गीय वासुदेव चंद्राकर के बाद मानकूराम सोढ़ी लंबे समय तक अध्यक्ष रहे। 1978 में मानकूराम सोढ़ी जब बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने थे उस समय वर्तमान बस्तर संभाग का संपूर्ण क्षेत्र शामिल था

लगभग 27 साल अध्यक्ष रहने के बाद उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ा तब भी बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के अंतर्गत दंतेवाड़ा और कांकेर जिला को छोड़कर संभाग का शेष पूरा क्षेत्र शामिल था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हर जिला मुख्यालय में राजीव भवन के नाम से कांग्रेस भवन के निर्माण किया जा रहा है। जहां पुराना भवन पहले से मौजूद है उनका जीर्णोद्वार करके राजीव भवन का नाम देने का निर्णय लिया गया है।

37 साल पुराना है जगदलपुर का कांग्रेस भवन

संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में 37 साल से कांग्रेस का खुद का भवन है। इस भवन के साथ संयोग यह है कि राजीव गांधी ने ही इसका उद्घाटन किया था और 37 साल बाद इसे राजीव भवन का नाम मिलने जा रहा है। कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने बताया कि जल्दी ही भवन के जीर्णोद्धार का काम पूरा हो जाएगा। इसके नामकरण एवं लोकार्पण के लिए पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी आमंत्रित करने की योजना है।