ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

कांग्रेस भवन अब कहलाएगा राजीव भवन

जगदलपुर। देश की सबसे पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस के बस्तर संभाग के सबसे पुराने कार्यालय भवन का नाम जल्दी ही राजीव भवन होगा। संभाग मुख्यालय जगदलपुर में अग्रसेन चौक स्थित कांग्रेस भवन के साथ संयोग यह है कि इसका उद्घाटन 27 अक्टूबर 1984 को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने ही किया था। राजीव गांधी तब सांसद और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (ई) के महामंत्री थे।

कांग्रेस भवन की आधारशिला अविभाजित मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने 20 मार्च 1981 को रखी थी। कांग्रेस भवन के निर्माण में बस्तर में कांग्रेस के गांधी के नाम से प्रसिद्ध रहे पूर्व सांसद, मंत्री मानकूराम सोढ़ी ने का बड़ा योगदान था। उन्होंने पार्टी नेताओं से चंदा लेकर और खुद भी अपनी पूंजी लगाकर इस भवन का निर्माण कराया था। साढ़े तीन साल में बनकर दो मंजिला भवन तैयार हो गया था। जगदलपुर के अलावा कोंडागांव में भी कांग्रेस भवन का निर्माण मानकूराम सोढ़ी के अध्यक्षीय कार्यकाल में ही कराया गया था।

उल्लेखनीय है कि स्वर्गींय मानकूराम सोढ़ी देश के उन गिने चुने नेताओं में शामिल थे जिन्हें सबसे लंबे समय तक जिला कांग्रेस अध्यक्ष रहने का सम्मान प्राप्त रहा है। मध्यप्रदेश में दुर्ग के स्वर्गीय वासुदेव चंद्राकर के बाद मानकूराम सोढ़ी लंबे समय तक अध्यक्ष रहे। 1978 में मानकूराम सोढ़ी जब बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने थे उस समय वर्तमान बस्तर संभाग का संपूर्ण क्षेत्र शामिल था

लगभग 27 साल अध्यक्ष रहने के बाद उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ा तब भी बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के अंतर्गत दंतेवाड़ा और कांकेर जिला को छोड़कर संभाग का शेष पूरा क्षेत्र शामिल था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हर जिला मुख्यालय में राजीव भवन के नाम से कांग्रेस भवन के निर्माण किया जा रहा है। जहां पुराना भवन पहले से मौजूद है उनका जीर्णोद्वार करके राजीव भवन का नाम देने का निर्णय लिया गया है।

37 साल पुराना है जगदलपुर का कांग्रेस भवन

संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में 37 साल से कांग्रेस का खुद का भवन है। इस भवन के साथ संयोग यह है कि राजीव गांधी ने ही इसका उद्घाटन किया था और 37 साल बाद इसे राजीव भवन का नाम मिलने जा रहा है। कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने बताया कि जल्दी ही भवन के जीर्णोद्धार का काम पूरा हो जाएगा। इसके नामकरण एवं लोकार्पण के लिए पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी आमंत्रित करने की योजना है।