ब्रेकिंग
जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 63 कैदी रिहा भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' छत्तीसगढ़: कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल नशे का इंजेक्शन लगाकर गिरते-गिरते अपने मोटरसाइकिल तक पहुंचा युवक, सीधा खड़ा भी नहीं हो पाया पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल युवती को पता चलने पर धमकाया, हिंदूवादी संगठन ने युवक की पिटाई की दुर्गोत्सवऔर दशहरा उत्सव मनाने ट्रैफिक पुलिस ने बनाया प्लान, शाम 5 बजे से रात दो बजे तक रूट रहेगा डायवर्ट महिलाओं ने की 18 किलोमीटर पैदल यात्रा, मां जालपा को ओढाई 72 मीटर लंबी चुनरी MP की सबसे लंबी मोहनिया सुरंग बनकर तैयार, जाने क्या है, खासियत

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा समेत कई राज्यों में बढ़ा लाकडाउन, कुछ ने दी छूट; जानें अपने राज्य का हाल

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के साथ ही राज्य सरकारों ने अपने यहां लगाई गई पाबंदियों में ढ़ील देनी शुरू कर दी है। कई राज्यों में कम होते मामलों को देखते हुए स्कूल और कालेजों को खोल दिया है, जबकि कुछ राज्यों ने खोलने के संकेत दिए हैं। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, तमिलनाडू और मिजोरम ने एक बार फिर राज्य में जारी लाकडाउन की अवधी को बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि इस दौरान राज्यों ने लोगों की सुविधाओं को देखते हुए नियमों में ढ़ील भी दी है।

जम्मू-कश्मीर राज्य कार्यकारिणी समिति (एसइसी) ने रात के कर्फ्यू सहित अधिकांश कोविड-रोकथाम उपायों को बरकरार रखते हुए रविवार को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में ‘ब्लाक दिवस’ ​​को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। ब्लाक दिवस ​​जम्मू और कश्मीर प्रशासन के महत्वाकांक्षी ‘जन अभियान’ कार्यक्रम का एक हिस्सा है, जिसके दौरान संबंधित जिला विकास आयुक्त और अन्य अधिकारी जनता के मुद्दों, शिकायतों और मांगों को सुनते हैं। इसके अलावा वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके कर्मचारियों और छात्रों के लिए शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने पर विचार किया जा रहा है।

हरियाणा में 6 सितंबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

हरियाणा सरकार ने रविवार को पहले दी गई विभिन्न छूटों को जारी रखने की अनुमति देते हुए कोविड-19 लाकडाउन को एक पखवाड़े के लिए बढ़ा दिया है। राज्य सरकार की तरफ से दी गई छूट में रेस्तरां, बार, माल, क्लब हाउस और दुकानें खोलना शामिल है। मुख्य सचिव विजय वर्धन द्वारा जारी एक आदेश में रविवार को कहा गया है कि महामारी अलर्ट को एक और पखवाड़े के लिए बढ़ा दिया गया है, जो कि 23 अगस्त (सुबह 5 बजे) से हरियाणा राज्य में 6 सितंबर (सुबह 5 बजे) तक लगू रहेगा।

तमिलनाडु ने 2 हफ्ते और बढ़ाया लाकडाउन

तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाकर छह सितंबर कर दिया है। इसके साथ ही 23 अगस्त से सिनेमाघरों तथा एक सितंबर से शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की अनुमति दी गई है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता के बाद लाकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल 1 सितंबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल फिर से खुलेंगे। वहीं, कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूल फिर से खोलने पर फैसला 15 सितंबर के बाद किया जाएगा।

मिजोरम में 4 सितंबर तक बढ़ी पाबंदी

मिजोरम सरकार ने शुक्रवार को आइजोल नगर निगम (एएमसी) क्षेत्र में आंशिक लाकडाउन समते राज्य के अन्य हिस्सों में कुछ कोविड-19 संबंधित प्रतिबंधों को चार सितंबर तक बढ़ा दिया है। इस दौरान सरकार ने लोगों को कुछ राहत भी दी है। एएमसी क्षेत्र के बाहर कोरोना ​​​​मुक्त इलाकों में पूजा स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी हिस्सों में सर्किल या क्षेत्रवार धार्मिक सम्मेलनों या व्यावसायिक बैठकों की अनुमति दी जाएगी, जिसमें अधिकतम 200 प्रतिभागी या बैठने की क्षमता का 50 प्रतिशत हिस्सा होगा।