ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा बिहान

रायपुर: रायपुर जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान से जुड़ी शिवम महिला स्वसहायता समूह में 10 महिलाएं काम कर रही हैं। समूह की सालाना आय लगभग ढाई लाख से ऊपर है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत महिलाएं स्वसहायता समूह के रूप में संगठित होकर स्वरोजगार से जुड़ रही हैं।

इसके माध्यम से वे अपना कौशल उन्नयन कर व्यावसायिक गतिविधियां संचालित करते हुए आय अर्जित कर परिवार के भरण पोषण में अहम भूमिका निभा रही हैं। शिवम महिला स्वसहायता समूह की अध्यक्ष उषा मानिकपुरी ने बताया कि बिहान जुड़ने के बाद उन्हें केवल रोजगार ही नहीं, बल्कि एक नई पहचान भी मिली है। उन्होंने बताया कि जब शादी होकर वह संयुक्त परिवार में आईं, तो उनका दायरा केवल घर तक ही सीमित था।

एक दिन गांव में सीआरपी दीदी आईं और बिहान समूह में जुड़ने और बचत करने के फायदे के बारे में बताया। हम 10 महिलाएं इसके लिए तैयार हुईं और 20 रुपये साप्ताहिक बचत से शुरुआत की। छोटी-मोटी समस्या आई, लेकिन पीछे नहीं हटीं, सभी दीदियों ने सुख-दुख में सहयोग दिया। उन्होंने ने बताया कि प्रशिक्षण टीम ने अगरबत्ती निर्माण के बारे में बताया।

अब 10 से 12 हजार रुपये महीने कमा रहीं

मशीन चलाने का प्रशिक्षण लेने के बाद हमने बिहान योजना के तहत आर एफ राशि और सीआईएफ राशि की मदद से मशीन लेकर अपना कार्य शुरू किया। अगरबत्ती निर्माण से प्रत्येक माह 10 से 12 हजार रुपये की आय अर्जित होती है। अगरबत्ती के साथ-साथ अब वे धूपबत्ती, अचार और पापड़ भी बनाती हैं, जिससे अलग से उन्हें आमदनी हो रही है।

महिलाओं ने घर में बनाया किचन गार्डन

समूह की महिलाओं ने अपने घर में किचन गार्डन बनाया है, जिससे घर के उपयोग के लिए पर्याप्त सब्जी मिल जाती है और घर की गाय से दूध भी। उनको खेती के काम से सालाना लगभग 80 से 90 हजार का मुनाफा भी होता है। उषा दीदी ने बताया कि मैंने सीआरपी का प्रशिक्षण लिया और दूसरी दीदियों को भी प्रशिक्षण देना शुरू किया।

मेरे काम को देखते हुए मास्टर ट्रेनर के रूप में मेरा चयन किया गया। अब में दूसरे जिलों में प्रशिक्षण देने जाती हूं। अब तक 350 से अधिक दीदियों को प्रशिक्षण दे चुकी हूं। अपनी कमाई से दो अलमारी, कूलर, टीवी और बच्चों के लिए साइकिल भी ली है।