ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

लोकायुक्त व पुलिस में दो प्रबंधकों-दो सर्वेयरों पर मामला दर्ज

नरसिंहपुर/गोटेगांव/गाडरवारा। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी में किसानों से पैसा मांगने की शिकायतों पर जांच-कार्रवाई करते हुए कृषि विभाग ने जहां एक प्रबंधक व एक सर्वेयर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं गुरुवार को जबलपुर लोकायुक्त की टीम ने भी गोटेगांव तहसील में एक प्रबंधक व सर्वेयर के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी की रफ्तार जहां कम हैं वहीं शिकायतें लगातार बढ़ रही है। वहीं किसान मैसेज मिलने के बाद केंद्रों पर तौल कराने के लिए पहुंच रहा है ताकि उपज जल्दी बिक जाए।

कृषि विभाग के एसडीओ कृपाल सिंह रघुवंशी के जांच प्रतिवेदन के आधार पर पुलिस में उपार्जन केंद्र स्वामी वेयर हाउस गाडरवारा में सेवा सहकारी समीति कामती उपार्जन केंद्र प्रभारी बंसत कौरव द्वारा 28 अगस्त को मुकेश पिता डालचंद कौरव निवासी आड़ेगांव से मूंग उपज विक्रय कराने के नाम पर 10 हजार रुपये की मांग की गई थी। जिसका वीडियो वायरल हुआ था। जिसकी जांच में अधिकारियों ने वीडियो को सही पाते हुए संबंधितों के बयान भी लिए थे। मामले में पुलिस ने धारा 384 के तहत केंद्र प्रभारी बसंत कौरव पर मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है। वहीं एसडीओ विष्णुप्रसाद दुबे द्वारा दिए गए जांच प्रतिवेदन के आधार पर सहकारी विपणन समिति खुलरी उपार्जन केंद्र रिषभ वेयर हाउस के सर्वेयर रीतेश कौरव के खिलाफ मूंग तौलाई के लिए किसानों से पैसे लिए जाने की शिकायत पर धारा 384 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

मूंग खरीदी में 300 रुपये क्विंटल मांगी जा रही थी रिश्वत 

गुरुवार की दोपहर गोटेगांव तहसील में लाठगांव रामनिवारी वेयरहाउस केंद्र में जबलपुर से आई लोकायुक्त की टीम ने कार्रवाई की तो केंद्र पर हड़कंप की स्थिति रही। लोकायुक्त टीम को ग्राम पिपरिया निवासी किसान श्रीराम पटेल ने बीते 30 अगस्त को शिकायत दर्ज कराई थी कि प्रबंधक शरद जैन एवं सर्वेयर महेंद्र कुमार द्वारा 300 रुपये प्रति क्विंटल की दर से मूंग खरीदी के एवज में रिश्वत मांगी जा रही है। जिसके बाद लोकायुक्त निरीक्षक घनश्याम मर्सकोले, कमल सिंह उइके, रंजीत सिंह, आरक्षक शरद पांडे, अमित मंडल, दिनेश, गोविंद, राकेश की टीम लाठगांव रामनिवारी केंद्र पहुंची। टीम द्वारा किसान को 500-500 रुपये के नोटो की कुल रकम 20 हजार रिश्वत के रूप में प्रबंधक-सर्वेयर को देने दी गई थी। लेकिन केंद्र पर भीड़ होने के कारण दोनों किसान से उक्त रकम नहीं ले सके। लेकिन शिकायत की पुष्टि होने के कारण लोकायुक्त टीम ने प्रबंधक और सर्वेयर को पकड़ा और कार्रवाई-पूछताछ करने के लिए उन्हें लेकर रेस्ट हाउस पहुंची। जहां करीब दोपहर से शाम तक प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई चली। लोकायुक्त टीम में शामिल अधिकारी ने बताया कि किसान द्वारा आरोपितों की जो रिकार्डिंग उपलब्ध कराई गई है उसके आधार पर उसकी जांच कराई जा रही है। दोनों के खिलाफ धारा 7 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

10 हजार किसानों से अब तक 1.36 लाख क्विंटल की खरीदीः जिले में 25 खरीदी केंद्रों के जरिए करीब 10 हजार किसानों से एक लाख 36 हजार क्विंटल मूंग की खरीदी हो चुकी है। वहीं 24 हजार से अधिक किसानों को मैसेज जारी हो चुके है। उपसंचालक कृषि के अनुसार सभी किसानों से मैसेज में निर्धारित अवधी के दौरान उपज केंद्र पर लाने के लिए कहा जा रहा है। साथ ही केंद्रों का सतत निरीक्षण भी किया जा रहा है। जिससे कहीं कोई गड़बड़ी न हो सके। जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग विक्रय के लिए 42 हजार 782 किसानों ने पंजीयन कराया है। लेकिन अब तक सैंकड़ों किसानों को मैसेज का इंतजार बना है। वहंीं जिन किसानों के मैसेज पूर्व में ई उपार्जन पोर्टल बंद होने के दौरान एक्सपायरी हो गए थे उन्हें दोबारा मैसेज नहंी मिल पा रहे है। जिससे किसान परेशान है और कहने लगे है कि यदि जल्दी मैसेज नहीं आया तो मजबूरी में उन्हें नुकसान उठाकर मंडियों में उपज बेंचना पड़ेगी। किसानों ने मांग की है कि ई उपार्जन पोर्टल की खराबी के दौरान जिन किसानों को मैसेज जारी होने के बाद भी उनकी उपज नहीं बिक सकी थी उसकी खरीदी प्राथमिकता से मैसेज जारी कर की जाए।

केंद्र प्रभारी बसंत कौरव एवं सर्वेयर रीतेश कौरव के खिलाफ पुलिस में एफआइआर दर्ज कराई गई है। जिले में अभी तक 24 हजार किसानों को मैसेज हो चुके है और करीब 1 लाख 36 हजार क्विंटल मूंग की खरीदी हो चुकी है।

-राजेश त्रिपाठी, उपसंचालक कृषि नरसिंहपुर