ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

डेंगू को लेकर विशेष सफाई अभियान, कूलरों का पानी खाली करवाकर केमिकल डाला

रायपुर: नगर पालिक निगम रायपुर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी 10 जोनों के विभिन्न वार्डों में मच्छर जनित रोग डेंगू के प्रति राजधानीवासियों के मध्य जनजागरण करने एवं विशेष सफाई अभियान का क्रम निरंतर जारी है। स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव प्रतिदिन निगम स्वास्थ्य अधिकारी विजय पाण्डेय एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणीग्रही के साथ डेंगू जनजागरण अभियान एवं विशेष सफाई अभियान का संबंधित वार्ड पार्षदों के साथ निरीक्षण कर रहे हैं।

आज नगर निगम जोन क्रमांक चार के पंडित भगवती चरण शुक्ल वार्ड नंबर 57 के क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया। महापौर एजाज ढेबर ने सभापति प्रमोद दुबे, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, पार्षद प्रतिनिधि बाकर अब्बास, जोन चार के जोन कमिश्नर लोकेश चंद्रवंशी, जोन स्वास्थ्य अधिकारी वीरेन्द्र चंद्राकर सहित सम्बंधित जोन चार के जोन अधिकारियों की उपस्थिति में वार्ड में डेंगू जनजागरण अभियान की व्यवस्था प्रत्यक्ष देखी।

वार्ड के लगभग 15 घरों में विंडो कूलरों में जमा पानी को तत्काल खाली करवाया गया एवं उनके भीतर केमिकल दवा का छिड़काव करवाया गया। महापौर ढेबर, सभापति दुबे, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष राव ने लोगों से मच्छर जनित रोग डेंगू से सुरक्षित रहने विंडो कूलरों में पानी नहीं भरने, उन्हें पूरी तरह सूखा एवं साफ रखने, घर पर अथवा आसपास के क्षेत्र में कहीं पर भी पानी का जमाव नहीं होने देने का एक बार फिर से अनुरोध किया।

वार्ड 57 में आज के विशेष सफाई अभियान के तहत नालियों की सफाई करके कचरा परिवहन किया गया। पूरे वार्ड में चुना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, एन्टी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान एवं फागिंग अभियान व्यापक रूप से चलाया गया। निगम जोन पांच के डॉक्टर खूबचन्द बघेल वार्ड नम्बर 68 के क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान एवं डेंगू जनजागृति अभियान का प्रत्यक्ष अवलोकन महापौर एजाज ढेबर ने निगम नेता प्रतिपक्ष मीनल छगन चौबे, निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, निगम स्वास्थ्य अधिकारी विजय पाण्डेय, जोन पांच के जोन कमिश्नर चन्दन शर्मा, जोन स्वास्थ्य अधिकारी भूषण ठाकुर एवं संबंधित जोन पांच के जोन अधिकारियों की उपस्थिति में प्रत्यक्ष निरीक्षण किया।

लगभग 15 घरों में विंडो कूलरों को तत्काल खाली करवाकर उनमें केमिकल दवा का छिड़काव करवाया गया। सभी लोगों से महापौर ढेबर ने नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे एवं स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष राव के साथ कूलरों में पानी नहीं भरने एवं उन्हें पूरी तरह से सूखा एवं साफ रखकर ही मानसून के दौरान उनका उपयोग सावधानी से करके मच्छर जनित रोग डेंगू से सुरक्षित रहने का आह्वान किया। एंटी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान एवं फॉगिंग अभियान मच्छरों के कारगर नियंत्रण के लिए चलाया गया। पूरे वार्ड क्षेत्र में व्यापक तौर पर चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाया गया।

इसी क्रम में जोन दो के दानवीर भामाशाह वार्ड क्रमांक 26 के क्षेत्र में निगम एमआईसी सदस्य सुन्दर जोगी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने विशेष सफाई अभियान चलाया एवं नालियों की सफाई करवाकर बड़ी मात्रा में कचरा निकालकर तत्काल उसका परिवहन करवाकर वार्ड में स्वच्छता कायम की। वार्ड में मच्छरों पर कारगर नियंत्रण के लिए व्यापक रूप से एंटी लार्वा अभियान एवं फागिंग अभियान चलाया गया। घर – घर जाकर विंडो कूलरों में जमा पानी तत्काल खाली करवाकर उनमें केमिकल दवा का छिड़काव करवाया गया।

इसी प्रकार निगम जोन दो के राजीव गांधी वार्ड 13 में वार्ड पार्षद तिलक पटेल ने प्रत्यक्ष अवलोकन जोन स्वास्थ्य अधिकारी रवि लावनिया की उपस्थिति में किया। घर-घर जाकर पम्पलेट के माध्यम से लोगों को वार्ड पार्षद पटेल ने जोन स्वास्थ्य अधिकारी लावनिया की उपस्थिति में मच्छर जनित रोग डेंगू के प्रति जागरूक बनाया। वार्ड में एंटी लार्वा ट्रीटमेंट अभियान एवं फॉगिंग अभियान मच्छरों के कारगर नियंत्रण के लिए चलाया गया। चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव पूरे वार्ड क्षेत्र में किया गया।