ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

आज गैस पीड़ित वृद्ध कल्‍याणी महिलाओं के चेहरों पर लौटेगी मुस्‍कान, मिलेगी पेंशन

भोपाल। राजधानी में लंबे समय से अपने हितों के लिए संघर्ष कर रहीं गैस पीड़ित वृद्ध कल्याणी महिलाओं के लिए आज का दिन यादगार होने वाला है। दरअसल उन्‍हें आज पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग आज दोपहर 12 बजे गैस राहत संचालनालय में गैस त्रासदी में दिवगंत व्यक्तियों की कल्याणी महिलाओं को पेंशन राशि वितरित करेंगे। राजधानी में इन महिलाओं की संख्या 4500 से अधिक है। इसका भुगतान अप्रैल 2021 से दिया जाएगा। मंत्री विश्वास सारंग कुछ कल्याणी महिलाओं को प्रतीकस्वरूप पेंशन राशि का चेक देंगे, बाकी कल्याणी महिलाओं को उनके खाते में बैंक से राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस मौके पर गैस राहत अस्‍पताल के लिए तीन एंबुलेंस का लोकार्पण भी किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि गैस पीड़ित वृद्ध कल्‍याणियों की पेंशन दिसंबर 2019 से बंद है। तब इसकी वजह पेंशन देने के लिए केंद्र द्वारा दिया गया बजट खत्म होना और पेंशन अवधि खत्‍म होना बताया गया था। केंद्र सरकार ने 2012 में कल्याणी महिलाओं को पेंशन देने के लिए 30 करोड़ रुपये दिए थे। उस उक्त राशि से पांच साल तक पेंशन दी जानी थी। उसके बाद भी 30 करोड़ रुपये के ब्याज की कुछ राशि बची थी, इसलिए 2 साल तक पेंशन की अवधि और बढ़ा दी थी। इसके बाद 20219 में पेंशन बंद हो गई। इससे गैस पीड़ित कल्‍याणी महिलाएं पाई-पाई के लिए मोहताज हो गईं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते साल 3 दिसंबर को गैस त्रासदी की बरसी पर गैस पीड़ित विधवा पेंशन योजना को पुन: शुरू करने की घोषणा की थी। दो माह पहले इसके लिए शिवराज कैबिनेट द्वारा एक प्रस्‍ताव भी मंजूर किया गया था। इसके तहत विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिये सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अतिरिक्त कल्याणी गैस पीड़ित विधवा पेंशन मद स्थापित किया गया। लेकिन अब तक गैस पीड़ित महिलाओं को पेंशन मिलना पुन: शुरू नहीं हुई थी। अब 4558 कल्याणी महिलाओं के खाते में 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन का भुगतान अप्रैल-2021 से किया जा रहा है।