राजा भोज एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल का होगा विस्‍तार

भोपाल। राजधानी भोपाल में राजा भोज एयरपोर्ट के रन-वे के पास स्थित राज्य स्काउट एंड गाइड का भवन का कब्जा मिलने के बाद एयरपोर्ट अथारिटी इसे तोड़कर डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल का विस्तार करेगी। एयरपोर्ट अथारिटी जमीन का आधिपत्य मिलते ही स्काउट-गाडड प्रशासन को छह करोड़ रुपये देने पर सहमत हो गई है।
जमीन को लेकर लंबे समय से एयरपोर्ट अथारिटी और स्काउट गाइड प्रशासन के बीच विवाद चल रहा है। सन 2011 में रन-वे विस्तार के समय भी अथारिटी ने स्काउट गाइड को 20.12 एकड़ जमीन का कब्जा देने की मांग की थी, लेकिन सहमति नहीं बन सकी थी। अथारिटी ने बचे हुए हिस्से में रन-वे बना लिया था। स्काउट गाइड का भवन सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में है। अथारिटी लंबे समय से राज्य शासन से यह जमीन मांग रही है। अब बातचीत अंतिम चरण में है। जमीन मिलते ही अथारिटी द्वारा स्काउट-गाइड का भवन गिराने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।
राजधानी में लंबे समय बाद 2020 में डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल शुरू हुआ था, लेकिन जगह की कमी के कारण इसे पुराने एयरपोर्ट पर मात्र 440 वर्गमीटर क्षेत्र में शुरू किया गया। भोपाल से हवाई मार्ग के जरिए माल की आवक-जावक तेजी से बढ़ रही है, इसे देखते हुए विस्तार जरूरी हो गया है। एयरपोर्ट अथारिटी स्काउट-गाइड की जमीन पर ही भव्य कार्गो टर्मिनल बनाना चाहती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की विशेष कार्ययोजना में भी भोपाल और इंदौर के कार्गो टर्मिनल का विस्तार करना शामिल है।
अगले दो साल में एमआरओ हेंगर भी
भोपाल में जल्द ही एमआरओ (मेंटनेंस, रिपेयर, ओवरहॉल) हैंगर शुरू करने का भी प्रस्ताव है। इसके लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने जमीन आरक्षित कर ली है। जल्द ही इसके लिए टेंडर जारी होंगे। अगले दो साल में काम पूरा करने का लक्ष्य है। काम पूरा होते ही विमानों का रखरखाव एवं तकनीकी खराबी होने पर तत्काल सुधार कार्य हो सकेगा।

पूरी जमीन देने पर निर्माण लागत देंगे
स्काउट गाइड प्रशासन को हमने पूरी जमीन देने पर निर्माण लागत के रूप में छह करोड़ रूपये देने की सहमति दी है। लेकिन यह रकम तभी दी जाएगी जब पूरी 20.12 एकड़ जमीन हमें सौंप दी जाए। कार्गो विस्तार एवं एमआरओ हेंगर की स्वीकृति भी मिल गई है।
– केएल अग्रवाल, एयरपोर्ट डायरेक्टर