ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

China Mobile Ban: इस देश की सरकार ने दी चाइनीज स्मार्टफोन ना खरीदने की सलाह, जानिए वजह

नई दिल्ली। Chinese Mobile Ban: भारत में फेस्टिवल सीजन बिल्कुल नजदीक है। ऐसे में सभी सस्ते में स्मार्टफोन समेत इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खरीदने की सोच रहे होंगे। लेकिन इसी बीच चीनी मोबाइल पर जासूसी करने के आरोप लगे हैं। आमतौर पर फेस्टिवल सीजन से पहले भारत में चीनी मोबाइल के बैन की मुहिम चलती थी। लेकिन इस बार यूरोप के देश लिथुआनिया (Lithuania) के रक्षा मंत्रालय ने चीनी मोबाइल ना इस्तेमाल करने की सलाह दी है। कहा गया कि लोग अपने पास मौजूद मेड इन चाइना मोबाइल तुरंत फेक दें। Lithuania के रक्षा मंत्रालय की ओर से चीनी मोबाइल फोन पर जासूसी का आरोप लगाया है। लिथुआनिया रक्षा मंत्रालय ने सरकारी रिपोर्ट के हवाले से कहा कि जांच में पाया गया है कि चाइनीज फोन और डिवाइस में सेंसरशिप मौजूद है।

रक्षा मंत्रालय ने लगाये गंभीर आरोप 

रक्षा मंत्रालय की नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi की तरफ से यूरोप में बेचे जाने वाले फ्लैगशिप फोन में इन-बिल्ट सेंसर दिया जाता है, जो ‘फ्री तिब्बत’ (Free Tibet), ‘लॉन्ग लिव ताइवान इंडिपेंडेंस’ (‘Long live Taiwan independence’) और ‘डेमोक्रेसी मूवमेंट’ जैसे शब्दों को पहचान करके उन्हें ब्लॉक करने का काम करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपियन रीजन में बेचे जाने वाले Xiaomi के Mi 10T 5G स्मार्टफोन में इस तरह की क्षमता मौजूद है। यह एक सॉफ्टवेयर बेस्ड प्रक्रिया है, जिसे यूरोप में टर्न ऑफ किया जा सकता है। लेकिन रिपोर्ट में चिंता जताई जा रही है कि इसे किसी भी वक्त रिमोटली ऑन किया जा सकता है।

चाइनीज फोन ना खरीदने की सलाह 

ऐसे में लिथुआनिया के उप रक्षा मंत्री Margiris Abukevicius ने अपने देश के लोगों को नया चीनी स्मार्टफोन को ना खरीदने की सलाह दी है। हालांकि इस मामले में अभी तक Xiaomi की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि Xiaomi फोन एन्क्रिप्टेड फोन डेटा को सिंगापुर के सर्वर पर भेजता है। ऐसा Huawei के P40 5G स्मार्टफोन में पाया गया था। लेकिन अन्य चाइनीज स्मार्टफोन जैसे OnePlus में ऐसा नहीं पाया गया है। बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) समेत कई देशों के नेता चीन के 5G नेटवर्क (Chinese 5G Network) को लेकर पहले ही चिंता जाहिर कर चुके हैं।