ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

महादेव को लगाए जाने वाले त्रिपुंड में होता है 27 देवताओं का वास, विज्ञान ने बताया इसे लगाने का फायदा

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले तिलक (Tilak) का बहुत महत्व होता है. यही एक वजह है कि अलग-अलग देवी देवताओं के लिए न सिर्फ अलग-अलग तरह के आकार वाला तिलक (Shivling Tripund Significance) लगाया जाता है.

वहीं बात करें औढरढानी शिव जी की तो उन्हें लगाए जाने वाला तिलक त्रिपुंड (tripund meaning) कहलाता है. जो आपने साधु-संतो या तपस्वियों यहां तक कि पंडितों के माथे पर चंदन (importance of tilak) या भस्म से बनी तीन रेखाओं के रूप में देखा होगा. ये रेखाएं ही त्रिपुंड कहलाती हैं.
माथे पर चंदन या भस्म से बनी तीन रेखाएं त्रिपुण्ड कहलाती हैं. चन्दन या भस्म द्वारा तीन उंगुलियों की मदद से त्रिपुंड बनाया जाता है. त्रिपुण्ड की तीन रेखाओं में 27 देवताओं का वास होता है. हर रेखा में 9 देवताओं का वास होता है. त्रिपुण्ड धारण करने वालों पर शिव की विशेष कृपा हमेशा (shivas horizontal tripund importance) बरसती है.
त्रिपुंड को चंदन या भस्म से लगाया जाता है. चंदन भस्म माथे को शीतलता प्रदान करते हैं. ज्यादा मानसिक श्रम करने से विचारक केंद्र में पीड़ा होने लगता है. ऐसे में त्रिपुण्ड ज्ञान-तंतुओं को शीतलता प्रदान करता है. इससे मानसिक शांति मिलती है. माना ये भी जाता है कि त्रिपुंड को प्रसाद स्वरूप लगाने पर साधक पर शिव की कृपा बनी रहती है. यहां तक कि जीवन में किसी भी भूत, प्रेत या बाधा का खतरा भी नहीं रहता है. उग्र स्वभाव वाला व्यक्ति यदि माथे पर चंदन लगाए तो उसका व्यवहार सौम्य हो जाता है. वहीं त्रिपुंड के लिए भस्म का मतलब किसी भी लकड़ी की राख नहीं होता बल्कि शैव परंपरा (tripund significance) में भस्म को विशेष प्रकार से तैयार किया जाता है.