ब्रेकिंग
विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया

गाजा पट्टी में खेत में जुताई करते समय किसान को मिली 4500 साल पुरानी युद्ध व प्रेम की देवी अनत की मूर्ति

गाजापट्टी । चूने के पत्थर से निर्मित इस मूर्ति के मिलने से पता चलता है कि गाजा पट्टी जो प्राचीन सभ्यताओं के लिए व्यापार का अहम मार्ग था, वह मूल रूप से एक कनानी बस्ती थी।
प्राचीन देवी की यह मूर्ति पत्थर से बनी है। मूर्ति के चेहरे पर 22 सेमी ऊंची एक नक्काशी है, जो सर्प मुकुट का रूप लिए हुए है। इससे जाहिर होता है कि यह देवी का चेहरा है। सोशल मीडिया पर गाजा पट्टी के कुछ लोग इस देवी को हाल के वर्षों में इजरायल और आतंकवादी समूह हमास के बीच बढ़े विनाशकारी संघर्ष से जोड़कर देख रहे हैं।
इस मूर्ति की खोज गाजा पट्टी के दक्षिण में ख़ान यूनुस में रहने वाले एक किसान निदाल अबु ईद ने की। निदाल ने बताया यह मूर्ति हमें संयोग से मिली। खेत में एक जगह काफी कीचड़ जमा थी। उसे धोने के लिए हमने पानी डाला और तभी हमें यह मूर्ति मिली। इसे देखकर पहले तो लगा था कि यह कोई कीमती चीज़ होगी, लेकिन इसकी इतनी ज्यादा पुरातात्विक अहमियत होगी, इस बात का हमें अंदाजा नहीं था। अबु ईद कहते हैं कि हमें गर्व है कि हम फिलिस्तीन की उस ज़मीन पर रह रहे हैं, जो कनानी युग से जुड़ी है।
कनानी देवी अनत की इस मूर्ति को अब गाजा की ऐतिहासिक इमारत क़सर अल बाशा के संग्रहालय में रख दिया गया है। हमास सरकार में पर्यटन मंत्री जमाल अबु रिदा ने इस मूर्ति को मीडिया के सामने पेश करते हुए कहा कि यह खोज साबित करती है कि फिलिस्तीनियों की अपनी अलग सभ्यता और प्राचीन इतिहास है, जिससे कोई इनकार नहीं कर सकता। कनानी सभ्यता से ही फिलिस्तीनी लोग हैं। भले ही हमास के मंत्री प्राचीन देवी अनत की मूर्ति को लेकर अब इतिहास की बात कर रहे हों, लेकिन इस इस्लामी चरमपंथी संगठन पर पहले एक कनानी शहर तेल अल सकन को तबाह करने का इल्जाम लग चुका है। हमास ने गाजा शहर के दक्षिण में मौजूद बड़ी आबादी वाले शहर में मिलिट्री बेस के लिए रास्ता बनाने के वास्ते इस शहर को नष्ट कर दिया था।