ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

छोटे व मझोले उद्योगों ने मांगा राहत पैकेज, मोरेटोरियम की अवधि तीन वर्ष तक बढ़ाने की सिफारिश

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए देश के बड़े हिस्से में जिस तरह से लॉकडाउन लगाया गया है, उद्योग जगत को उसके बड़े असर की आशंका है। पिछले वर्ष देशव्यापी लॉकडाउन से छोटे व मझोले उद्योग व आम जनता को बहुत दिक्कत हुई थी। इस वर्ष भी वैसे ही हालात बनते देख देश की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) भी काफी चिंतित हैं।

उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) गवर्नर से पत्र लिखकर सभी तरह के सूक्ष्म, छोटे व मझोले औद्योगिक इकाइयों व व्यक्तिगत कर्जधारकों के लिए एक बड़ी राहत पैकेज की मांग की है। एनबीएफसी के संगठन एफआइडीसी ने आरबीआइ गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास को लिखे पत्र में कहा है कि छोटे व्यक्तिगत और कारोबारी लोन ग्राहकों का खाता अगर एनपीए में डाल भी दिया गया है तो भी उन्हें दोबारा कर्ज देने का रास्ता साफ किया जाए

एफआइडीसी की एक बड़ी मांग मोरेटोरियम की अवधि को बढ़ाना है। आरबीआइ ने दिसंबर, 2020 में रिजॉल्यूशन पैकेज का एलान किया था जिसमें कुछ एमएसएमई व पर्सनल लोन लेने वाले ग्राहकों को सशर्त दो वर्षो तक कर्ज अदायगी में राहत दिया था।

एफआइडीसी की नई मांग यह है कि जिन कर्जदारों के कर्ज की परिपक्वता अवधि 10 वर्ष से ज्यादा की है, उन्हें कुल पांच वर्ष अतिरिक्त समय इसकी अदायगी के लिए दी जाए। यानी रिजॉल्यूशन पैकेज के तहत मिले दो वर्ष के अलावा भी तीन वर्ष की राहत दी जाए। इसी तरह से पांच से 10 वर्ष तक की अविध वाले कर्ज के लिए कुल चार वर्षो की मोरेटोरियम अवधि मांगी गई है।

पांच वर्ष तक की कर्ज अवधि वाले खातों के लिए पहले मिली दो वर्षों की छूट की अवधि बढ़ाकर तीन वर्ष करने की मांग रखी गई है। एफआइडीसी के महानिदेशक महेश ठक्कर की तरफ से लिखे गए इस पत्र में एनबीएफसी के लिए ग्राहकों से संपर्क साधने और उनके आवेदन मंजूर करने की मौजूदा प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की मांग भी रखी गई है।

हर तरह के प्रपत्रों को डिजिटल माध्यम से देने और उसे पूरी तरह से वैध बनाने की मांग भी की गई है। कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के बाद पहली बार एफआइडीसी की तरफ से एमएसएमई सेक्टर के लिए बकाये कर्ज को पुनर्गठित करने की मांग सामने आई है।