ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

तो क्या बिहार की राजनीति और राबड़ी देवी की कहानी है हुमा कुरैशी की वेब सीरीज ‘महारानी’ ?

नई दिल्ली। हुमा कुरैशी स्टारर पॉलिटिकल ड्रामा वेब सीरीज ‘महारानी’ ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर रिलीज हो गई है। 10 एपिसोड की इस सीरीज की कहानी राजनीति के इर्द गिर्द घूमती है। ‘महारानी’ का ट्रेलर देखने के बाद से ही दर्शक इस वेब सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। कारण है इसका बिहार की राजनीति से जोड़ कर देखा जाना। ट्रेलर रिलीज के बाद लोगों ने ये मत बना कि ये लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी के मुख्यमंत्री बनने की कहानी से प्रेरित है।हालांकि सीरीज के रिलीज होने के बाद सोशल मीडिया पर इसे लेकर अगल-अलग मत है।

तो क्या राबड़ी देवी की कहानी है ‘महारानी’?

महारानी में हुमा कुरैशी ‘रानी भारती’ का किरदार निभा रही हैं। जो पति के घोटाले में जेल जाने के बाद मुख्यमंत्री बनती हैं। ट्विटर पर यूजर आशीष कुमार लिखते हैं कि सीरीज के शुरुआत में रानी भारती राबड़ी देवी की याद दिलाती हैं लेकिन यह उनकी कहानी नहीं है। सीरीज के खत्म होते होते यह बात साफ हो जाती है क्योंकि रानी भारती सीरीज में मुख्यमंत्री बनने के बाद खुद करोड़ों रुपये के घोटालों का पर्दाफाश करती है।

बिहार के राजनीतिक हालात से है समानता 

तो वहीं वैभव माने हैं कि सीरीज में बिहार में व्याप क्राइम को बखूबी दिखाया गया है। राज्य में कैसे दिन दहाड़े हत्या होती है कैसे वो एक क्राइम स्टेट बना। सीरीज की कहानी हमें वास्तविकता से जोड़ती है।

अमन चौबे कहते हैं कि ‘कहने को तो ये वेब सीरीज काल्पनिक कथाओं पर आधारित है, लेकिन देखते हैं तो पता चलता है कि, निर्दशेक की कल्पना और वर्तमान में घटित हो रही राजनीतिक घटनाएं बहुत कुछ मेल खाती हैं।

मुंहझौसा कहना लगता है नेचुरल 

नरेंद्र नाथ मिश्रा ने ट्विटर पर कह- महारानी देखनी शुरू किया है। बिहार में 90s की सियासी-सामाजिक पृष्ठभूमि को समेटने की अच्छी कोशिश है। कुछ अतिरेक हैं लेकिन वेब सीरिज के हिसाब से समझा जा सकता है। @humasqureshi ग्रामीण महिला किरदार में सटीक हैं। खासकर बात-बात में मुंहझौसा कहना बहुत नेचुरल है। बिहार को समझा जा सकता है

कुछ को लग रहा है राबड़ी देवी का महिमामंडन

तो वहीं अनिता लिखती हैं कि यह राबड़ी देवी का महिमा मंडन के लिए सीरीज बनायी गई है। लेकिन 90 के दशक के बिहार के उस स्याह इतिहास के बारे में सभी को जानकारी है, तो इस महिमामंडन को दर्शक एक टाइमपास पॉलिटिकल थ्रिलर से ज़्यादा ना समझे और राबड़ी देवी की तुलना रानी भारती के किरदार से नहीं की जानी चाहिए।