ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

आठ रोलिंग मिलों पर लटका ताला,180 से अधिक पर बंद होने का खतरा मंडराया

रायपुर। महंगी बिजली, महंगा कोयले के साथ अनुपलब्धता और बीएसपी से कच्चा माल नहीं मिलने के कारण इन दिनों प्रदेश की 180 से अधिक रोलिंग मिलों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। रोलिंग मिल संचालकों का कहना है कि अगर दिवाली तक उनकी मांग मानी नहीं गई तो उन्हें मजबूरन अपने प्लांटों को बंद कर चाबी शासन को सौंपनी पड़ेगी। प्रदेश भर में करीब 200 रोलिंग मिलें है और अकेले रायपुर में 125 रोलिंग मिलें संचालित है।

छत्तीसगढ़ स्टील रि रोलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल, उपाध्यक्ष संजय त्रिपाठी ने बताया कि रोलिंग मिलों की परेशानियों के संबंध में उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ ही छत्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग में भी गुहार लगा चुके हैं। इस मामले में बीएसपी के उच्चाधिकारियों को भी चिट्ठी लिखी जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है।

इंडोनेशिया से आ रहा कोयला

एसइसीएल से कोयला नहीं मिलने का कारण उद्योगपति इन दिनों इंडोनेशिया ने कोयला मंगा रहे है। आयातित कोयले के कारण ही उनका काम चल जा रहा है।

हर माह 10 लाख रुपये प्रति यूनिट को नुकसान

हर महीने प्रत्येक रोलिंग मिल को करीब 10 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ये हैं प्रमुख समस्या

1. छह माह में कोयला छह हजार से 16 हजार रुपये पहुंचा

उद्योगपतियों का कहना है कि बीते माह में कोयले के दाम छह हजार रुपये से बढ़कर 16 हजार रुपये हो गए है। इसके साथ ही उन्हें एसइसीएल से कोयला नहीं मिल पा रहा है।

2. महंगी बिजली

बिजली की दरें रोलिंग मिलों के लिए सबसे अधिक 8.50 से नौ रुपये प्रति यूनिट है। जबकि प्रदेश के अन्य बड़ेस्टील उद्योगों की बिजली की दरें 5.50 से 6.50 रुपये प्रति यूनिट है। इस प्रकार रोलिंग मिलों की दरें 3से 3.50 रुपये अधिक है।

3. बीएसपी से नहीं मिल रहा कच्चा माल

रोलिंग मिल संचालकों का कहना है कि बीएसपी से इन दिनों कच्चा माल नहीं मिल पा रहा है। अगर मिल भी रहा है तो वह 20 फीसद तक सिमट गया है।

ये हैं प्रमुख मांगें

1. बनाई जाए नोडल एजेंसी

रोलिंग मिल संचालकों का कहना है कि कोयले की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के लिए एक नोडल एजेंसी बनाया जाना चाहिए। पांच साल पहले यह व्यवस्था थी,लेकिन बीते तीन सालों से बंद हो गई है।

2. बिजली की दरें 5.50 से 6.50 रुपये प्रति यूनिट पर उपलब्ध हो

रोलिंग मिल संचालकों का कहना है कि उन्हें भी अन्य उद्योगों की तरह बिजली की दरें प्रति यूनिट 5.50 रुपये प्रति यूनिट से 6.50 रुपये प्रति यूनिट मिलनी चाहिए।

दो लाख से अधिक लोगों को मिलता है रोजगार

छत्तीसगढ़ स्टील रि रोलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने बताया कि रोलिंग मिल रोजगार देने के मामले में अव्वल है। प्रदेश भर की करीब 200 रोलिंग मिलों से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से दो लाख से अधिक लोगों की रोजी-रोटी जुड़ी हुई है। अगर रोलिंग मिलें बंद होती हैं, तो इनका रोजगार भी छिन जाएगा। साथ ही सरकार को राजस्व में भी काफी कमी होगी।