ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

कोरोना को रोकने के लिए सरकार उठा सकती है बड़ा कदम, जल्द ही 45 साल से नीचे वालों के आ सकता है यह नियम

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण बचाव के लिए टीके की मांग बढ़ने लगी है। इसलिए 45 से कम उम्र के लोगों को भी टीके का इंतजार है। डाॅक्टर भी कहते हैं कि कोरोना के मौजूदा लहर को रोकने के लिए टीकाकरण को बढ़ाना सख्त जरूरी है। इसी क्रम में एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। इस टीकाकरण अभियान से जुड़े डाक्टर बताते हैं कि अगले माह से 45 से कम उम्र के लोगों का भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके तहत 35 से अधिक उम्र लोगों का टीकाकरण होगा।

टीकाकरण बढ़ाने के साथ-साथ मास्क का इस्तेमाल जरूरी

हालांकि, डाॅक्टर कहते हैं कि कोरोना के कहर से बचने के लिए टीकाकरण बढ़ाने के साथ-साथ मास्क का इस्तेमाल सबसे ज्यादा जरूरी है। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का काम शुरू होने के बाद देश भर में टीकाकरण अभियान में तेजी आई है। दिल्ली में भी दो दिन में एक लाख 31 हजार 912 लोगों को टीका लगा है। इसके तहत एक लाख 17 हजार 595 लोगों ने टीके की पहली डोज ली है।

जल्द होगा शुरू

मौलाना आजाद मेडिकल कालेज के निदेशक प्रोफेसर डा. सुनीला गर्ग ने कहा कि 45 से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण भी बहुत जल्द मई से शुरू हो जाएगा, क्योंकि सोच यह है कि 18 साल तक की उम्र के लोगों का टीकाकरण जल्द होना चाहिए। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि सबको जल्द टीका उपलब्ध कराने के चक्कर में अधिक जोखिम वाले लोग टीका से वंचित न हो जाएं। इसलिए क्रमवार टीकाकरण अभियान आगे बढ़ रहा है।

जल्द लें टीका

स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को संक्रमण का खतरा अधिक था। इसलिए पहले स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ। फिर बुजुर्गों की बारी आई। क्योंकि, कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें बुजुर्गों की हुई है। युवाओं से ज्यादा 45 से 59 साल की उम्र के लोगों को कोरोना से खतरा है। इसलिए अभी 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लग रहा है। इसलिए 45 से अधिक उम्र के लोगों को जल्द टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवा लेना चाहिए।

बचाव के लिए मास्क अभी सबसे बेहतर

डा. सुनीला गर्ग ने कहा कि सिर्फ टीके के भरोसे कोरोना के मौजूदा संक्रमण से नहीं बचा जा सकता। बचाव के लिए मास्क सबसे बेहतर विकल्प है। ज्यादातर लोगों ने मास्क पहनना बंद कर दिया है। इस वजह से संक्रमण फैल रहा है। एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डा. संजय राय ने कहा कि कोरोना का संक्रमण अभी ज्यादा बढ़ने का खतरा है। सबको एक साथ टीका लगाना आसान नहीं है। टीके से प्रतिरोधकता भी दोनों डोज टीका लगने के बाद आती है। इसलिए बचाव के लिए मास्क, हाथ को सैनिटाइज करना और शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूरी है।