ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

घर में ही गंगाजल से पवित्र स्नान करें, मिलेगा पुण्य

रायपुर।  हिंदू नव संवत्सर के एक दिन पहले 12 अप्रैल सोमवार को शुभदायी एवं पवित्र मानी जाने वाली सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है। इस दिन पापों के निवारण और पुण्य फल की प्राप्ति के लिए गंगा, जमुना समेत देशभर की पावन नदियों में डुबकी लगाने की मान्यता है। छत्तीसगढ़ में भी राजिम के त्रिवेणी संगम और राजधानी के महादेवघाट, खारुन नदी समेत अन्य शहरों में सोंढूर, पैरी, महानदी तट पर डुबकी लगाने श्रद्धालु पहुंचते हैं। इन दिनों कोरोना महामारी के चलते लाकडाउन लगा होने से श्रद्धालु सुरक्षा अपनाते हुए नदियों में स्नान करने की बजाय अपने घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करेंगे।

मन पवित्र हो, आस्था से पुण्य
सुरेश्वर महादेव पीठ के संस्थापक एवं छत्तीसगढ़ संत महासभा के प्रमुख स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती का कहना है कि समय काल, परिस्थिति के अनुसार धार्मिक नियमों का पालन करना चाहिए। शास्त्रों में पवित्र नदियों में स्नान करने का उल्लेख है , लेकिन यदि महामारी फैली हो अथवा नदी का जल प्रदूषित हो चुका हो तो समय काल के अनुरुप अन्य विकल्प अपनाए जाने चाहिए।
चूंकि गंगा नदी को अति पावन माना जाता है, गंगाजल बरसों तक घर में रखने के बावजूद वह खराब नहीं होता और पूजा-पाठ में उसका इस्तेमाल किया जाता है। इस बार सोमवती अमावस्या पर बाल्टी में ही गंगाजल की कुछ बूंदें डालकर स्नान करें। पूजा पाठ के लिए मन में पवित्र भाव और आस्था होनी चाहिए, उसका पुण्य फल अवश्य प्राप्त होता है इसलिए घर पर ही गंगाजल युक्त पानी से स्नान करें।
इस साल एक मात्र सोमवती अमावस्या
चैत्र अमावस्या को पड़ रही सोमवती अमावस्या की खास बात यह है कि यह साल 2021 की एकमात्र सोमवती अमावस्या है। धर्म शास्त्रों में सोमवती अमावस्या के दिन किए गए दान का विशेष महत्व माना गया है, ऐसी मान्यता है कि सोमवती अमावस्या के दिन स्नान-दान करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

शिव-पार्वती,तुलसी की पूजा करें
इस बार नदी में स्नान संभव नहीं है इसलिए घर पर गंगाजल से स्नान करके शिव-पार्वती और तुलसी पौधे की पूजा करें। सुहागिनें अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखें। यह भी मान्यता है कि पितरों काे तर्पण उनके निमित्त दान करने से पूरे परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है, जिससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है। यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में पितृदोष है तो सोमवती अमावस्या का दिन कुंडली के पितृदोष निवारण के लिए उत्तम दिन माना गया है।