ब्रेकिंग
विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया

नीम की पत्ती चबाने पर खुलता है अटल विवि बिलासपुर के कुलपति कक्ष का दरवाजा

बिलासपुर।  अटल बिहारी वाजपयी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी से मुलाकात करने से पूर्व नीम की तीन पत्तियां चबानी होती है। इसके बाद ही कक्ष का दरवाजा खुलता है। कोरोना संक्रमण के बीच आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का पालन करते हुए यह नई व्यवस्था लागू की गई है

प्रशासनिक भवन में कुलपति कक्ष के सामने नीम की पत्तियां रखी गई हैं। मुलाकात करने वालों को पहले सुरक्षा गार्ड नीम की तीन पत्तियां मुंह में चबाने को देते हैं। वे आगंतुक को कोरोना संक्रमण के बने हालात पर जानकारी भी साझा करते हैं। पत्ती चबाने के बाद कक्ष का दरवाजा खोलते हैं। यदि किसी ने पत्ती चबाने के लिए मना किया तो उन्हें प्रवेश तो मिलता है लेकिन, कक्ष के भीतर अन्य प्रोटोकाल का विशेष पालन करना पड़ता है।

कुलपति प्रो.वाजपेयी का मानना है कि नीम एक संपूर्ण औषधि है। इसके प्रत्येक तत्व में कीटाणु और विषाणुओं से लड़ने में गजब की क्षमता होती है। तीन पत्ती चबाने पर यदि किसी व्यक्ति को कडुवा लगता है तो साफ है कि वह संक्रमित नहीं है। शरीर में इसका रस घुल-मिल जाने पर भी कोई नुकसान नहीं होता। बल्कि लाभ होता है। रक्त का शोधन करता है। शरीर में सूजन, लीवर और हृदय को स्वस्थ रखता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें इम्युनिटी बढ़ती है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह कारगर है। इसलिए सुरक्षा के मद्देनजर यह व्यवस्था लागू की गई है।

लाकडाउन-एक में कर चुके हैं प्रयोग

कुलपति प्रो.वाजपयी का यह भी कहना है कि लाकडाउन एक में इसका प्रयोग कर चुके हैं। पूरी तरह से लाभदायक सिद्ध हुआ है। इसलिए इस बार विश्वविद्यालय के कक्ष और घर दोनों जगहों पर मिलने वालों के लिए नीम चबाने को कहा जा रहा है। इसमें कोई बंधन या जबरदस्ती नहीं है। व्यक्ति की स्वेच्छा है। संक्रामक महामारी कोविड-19 के इलाज में नीम एक असरदार औषधि है। नीम का पाउडर, तेल, पेस्ट व काढ़ा का दुनियाभर में उपयोग किया जा रहा है।