ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया

घी असली है या नकली?  यूं करें पहचान

दाल से पूड़ी-पराठे बनाने तक के लिए घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी में खाना पकाने से लेकर उसके साथ ढेर सारी मिठाइयां बनाने तक, घी हेल्दी फैट माना जाता है  हर घर की किचन में यूज होने वाला घी इन दिनों मिलावटी भी मिलने लगा है। शुद्ध देसी घी में मिलावट है या नहीं इसकी जांच आप घर में ही कर सकते हैं।
डबल बॉइलर प्रोसेस का करें इस्तेमाल
देसी घी में अक्सर नारियल का तेल मिलाया जाता है। ऐसे में मिलावट चेक करने के लिए एक कांच के कटोरे में थोड़ा घी डालें और इसे डबल-बॉयलर प्रोसेस का इस्तेमाल करके पिघलाएं। अब इस मिश्रण को किसी जार में डालकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद अगर घी अलग-अलग परतों में जम जाए तो घी में मिलावट होती है।
हथेली पर रखकर करें चेक
देसी घी की जांच करने का एक और अच्छा तरीका है हथेली से जांच करना। अपनी हथेली में एक चम्मच घी डालें और इसके पिघलने तक कुछ देर इंतजार करें। घी पिघलने लगे तो शुद्ध है,नही पिघले बरकरार रहे तो मिलावटी है।
केमिकल का करें इस्तेमाल
आप टेस्टिंग ट्यूब में एक बड़ा चम्मच घी डालकर गरम करें। अब एक चुटकी चीनी के साथ समान मात्रा में सांद्र एचसीएल मिलाएं। टेस्टट्यूब को हिलाएं और सभी चीजों को मिक्स करें। अगर निचली परतों में गुलाबी या लाल रंग के दाने दिखाई दें, तो घी में मिलावट है।
पैन में पिघलाएं
शुद्ध देसी घी चेक करने का सबसे आसान तरीका है इसे पैन में पिघलाना। मीडियम आंच पर एक पैन रखें और इसे कुछ देर के लिए गर्म होने दें, अब इसमें एक चम्मच घी डालें। अगर घी तुरंत पिघल कर गहरे भूरे रंग का हो जाए तो वह शुद्ध घी है। अगर इसे पिघलने में समय लगता है और हल्के पीले रंग में बदल जाता है, तो यह मिलावटी है।