Jain
ब्रेकिंग
रमा देवी बंशीलाल गुर्जर और नम्रता प्रितेश चावला के नाम पर चल रहा मंथन महिलाओं की उंगलियां होती है ऐसी, स्वभाव से होती हैं गंभीर और बड़ी खर्चीली इन चीजों से किडनी हो सकती है खराब दिल्ली से किया था नाबालिग को अगवा, CCTV फुटेज से आरोपियों की हुई थी पहचान गृह विभाग में अटकी फ़ाइल, क्या रिटायर्ड होने के बाद होगा प्रमोशन एशिया कप के लिए टीम का ऐलान आज वास्तु की ये छोटी गलतियां कर सकती हैं आपका बड़ा नुकसान, खो सकते हैं आप अपना कीमती दोस्त आय से अधिक संपत्ति मामले में शिबू सोरेन को लोकपाल का नोटिस बाइक से कोरबा लौटने के दौरान हादसा, दूसरे जवान की हालत गंभीर; पुलिस लाइन में पदस्थ थे दोनों | road accident in chhattisharh; bike rider chhattisgarh p... खरीदें Redmi का शानदार 5G स्मार्टफोन

हबीबगंज स्‍टेशन पर मुसाफिरों के स्वागत के लिए तैयार है सर्वसुविधा-युक्त 36 मीटर ऊंचा भवन

भोपाल। राजधानी भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का सर्वसुविधा-युक्त नया भवन बनकर तैयार है। बस इंतजार है तो यात्रियों का। इस भवन के अंदर का फोटो बुधवार सामने आया है, जिसमें एयरपोर्ट की तरह ट्रेवलेटर, एस्केलेटर व लिफ्ट लग चुकी है। टिकट काउंटर भी बनकर तैयार हैं। इसमें आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले, एलईडी लाइटें लगी हैं। जंबो पंखे का ट्रायल हो चुका। यह भवन प्लेटफार्म-एक की तरफ जीआरपी थाने के बाजू से बना है। इसे मुख्य यात्री सुविधा भवन के नाम से जाना जाता है। प्लेटफार्म-एक की तरफ से आने वाले यात्री इसी भवन से होकर स्टेशन के अंदर प्रवेश करेंगे।
नए भवन की खासियत

36 मीटर ऊंचाई है भवन की!

02 वेटिंग रूम हैं!

300 यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकेंगे।
40 यात्रियों के लिए डोरमेट्री सुविधा है।

02 बड़े बैग स्कैनर तैयार हैं, जो लगेज स्कैन करेंगे।

15 से अधिक स्टॉल होंगे, जो बहुउपयोगी होंगे।
यात्रियों को कोरोना से बचाने स्टेशनों पर पीओएस मशीनों से होगा भुगतान
कोरोना संक्रमण के मामले भले ही कम हो गए हों, लेकिन रेलवे ने अपनी तैयारी जारी रखी है। भोपाल समेत सभी प्रमुख स्टेशनों पर पीओएस मशीनें बढ़ा दी गई हैं। यात्रियों से नकद लेन-देन के बदले डिजिटल भुगतान कराया जा रहा है। इसके लिए यात्रियों को प्रेरित करने का काम शुरू कर दिया है। स्टेशन प्रबंधक, वाणिज्य इंस्पेक्टरों को इस आशय के निर्देश दिए गए हैं। अनाउंसमेंट कर यात्रियों से भी डिजिटल भुगतान के लिए कहा जाने लगा है।
भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने बताया कि कोरोना से बचाने के लिए रेलवे के प्रयास जारी हैं। भोपाल के अलावा संत हिरदाराम नगर, हबीबगंज, बीना, इटारसी, विदिशा, हरदा, गुना जैसे प्रमुख स्टेशनों पर मशीनों के पाइंट बढ़ा दिए हैं। टिकट काउंटर पर तैनात रेलकर्मियों को बोला गया है कि वे यात्रियों से नकद भुगतान की जगह डिजिटल भुगतान के लिए कहें। यह भी कहा है कि यदि किसी यात्री के पास कार्ड न हो, तो उसे परेशान न करें।