ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की योजना अधर में

रायपुर: प्रदेश में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की कवायद परिवहन विभाग ने एक साल पहले शुरू की थी, लेकिन अभी तक धरातल पर नहीं उतर पाई है। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में इसे शुरू भी कर दिया गया है। परिवहन विभाग के अधिकारी सिर्फ फाइलों में ही घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवा रहे हैं। परिवहन विभाग ने मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। अधिकारियों का कहना है कि घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने की योजना है, जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में एक वर्ष में तकरीबन तीन लाख लर्निंग लाइसेंस बनते हैं। वर्तमान में लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं। दूरदराज से आने वाले आवेदकों को प्रक्रिया की जानकारी न होने की वजह से मजबूरी मेें उन्हें एजेंट का सहारा लेना पड़ता है। उसी का फायदा उठाकर एजेंट लाइसेंस बनवाने के नाम पर मोटी रकम वसूल करते हैं, लेकिन प्रदेश में यदि यह व्यवस्था शुरू कर दी गई होती तो लोगों को काफी राहत मिलती।

शुरू नहीं हो पाई योजना

आरटीओ कार्यालय में किसी भी काम के लिए जाने पर नियम-कानून ऐसे बनाए जाते हैं कि आवेदक दिन भर चक्कर लगाते-लगाते थक जाते हैं। झंझट से बचने के लिए लोग एजेंटों का सहारा लेते हैं और एजेंट लोगों को लूटते हैं। इस व्यवस्था को खत्म करने के लिए केंद्र ने आरटीओ में जाकर लर्निंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को पूरी तरह से समाप्त करने का निर्णय लिया था। लेकिन अभी तक योजना शुरू नहीं हो पाई है।

जानिए कैसे बनेगा ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस

परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि आनलाइन लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरनी होगी। वेबसाइट पर अपनी सुविधानुसार दिन व समय तय कर सकते हैं। फिर बायोमेट्रिक प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद सात दिन के भीतर आनलाइन परीक्षा देनी होगी। ऑनलाइन परीक्षा में कुल 10 नंबर होंगे। छह नंबर पाने वाले को पास माना जाएगा। आवेदक के परीक्षा पास करने के बाद खुद ब खुद उसका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा।