ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

भोपाल के हमीदिया अस्‍पताल में 15 दिन में होगा सिर्फ एक किडनी ट्रांसप्लांट

भोपाल। राजधानी के हमीदिया अस्पताल में मंगलवार से किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने की तैयारी है। हालांकि अभी यहां पर 15 दिन में सिर्फ एक मरीज को किडनी ट्रांसप्लांट की जा सकेगी। इसकी वजह यह कि यहां पर किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अलग से ऑपरेशन थिएटर और आइसीयू नहीं है। फिलहाल कार्डियोथोरेसिक सर्जरी के ऑपरेशन थिएटर में किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। यहां पर ऑपरेशन थिएटर से जुड़े आइसीयू में किडनी मरीजों को भर्ती करने के लिए सिर्फ दो बिस्तर हैं। इसमें एक बिस्तर किडनी लगवाने वाले और दूसरा बिस्‍तर किडनी दान करने वाले के लिए है।
हमीदिया अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि किडनी दान करने वाले को दूसरे या तीसरे दिन सामान्य वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा, जबकि किडनी लगवाने वाले को करीब 15 दिन तक आइसयू में ही रखकर निगरानी की जाएगी। इसके बाद वहीं से उसकी छुट्टी कर दी जाएगी। एक मरीज की छुट्टी किए जाने बाद ही दूसरे मरीज को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए भर्ती किया जाएगा।
हमीदिया अस्पताल के किडनी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हिमांशु शर्मा ने बताया कि 2000 बिस्तर के नए अस्पताल भवन में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अलग से ऑपरेशन थिएटर है। साथ ही 10 बिस्तर का आइसीयू और अन्य सुविधाएं भी है। अक्टूबर या नवंबर में नया अस्पताल शुरू हो जाएगा
इसके साथ नए भवन में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि प्रदेश में एक लाख से ज्यादा और अकेले भोपाल में किडनी के पांच हजार मरीज हैं। हमीदिया अस्‍पताल में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू होने पर पूरे प्रदेश के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। गौरतलब है कि हमीदिया प्रदेश का ऐसा पहला सरकारी अस्‍पताल है, जहां किडनी ट्रांसप्‍लांट की सुविधा शुरू होने जा रही है।