ब्रेकिंग
बिहार के भागलपुर का तेतरी दुर्गा मंदिर, कभी गांव के लोगों को सपना देकर आयी थीं भगवती प्रदेश में सबसे अधिक सीहोर में शतायु मतदाता, भारत निर्वाचन आयोग करेगा सम्मानित गहलोत की सीएम कुर्सी भी हिलने लगी, दो दिन में सोनिया गांधी लेंगी फैसला खेलते-खेलते नाडी में डूबकर भाई-बहन सहित तीन की मौत सुवेंदु अधिकारी ने सीतारमण को लिखा पत्र, बंगाल सरकार पर फंड डायवर्ट करने का लगाया आरोप पोस्ट को लेकर गहलोत और पायलट समर्थक भिड़े पाकिस्तानी क्रिकेटर शहजाद आजम राणा का कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ निधन आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड 2022 की प्राइज मनी का किया ऐलान माँ दुर्गा जी की तीसरी शक्ति का नाम ‘चन्द्रघण्टा’ है केमिकल स्टॉक ने दिया 52 हफ्ते का बेस्ट परफॉर्मेंस

बढ़ेंगे आईसीयू बिस्तर, डिलीवरी वार्ड की व्यवस्था होगी और बेहतर

रायपुर।  स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव गुरुवार को डॉक्टर भीमराव आंबेडकर अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने नवनिर्मित विकास कार्यों को देखा। इस दौरान नए निर्मित हुए सोनोग्राफी कक्ष, कंसल्टेंशन कक्ष, गायनोलॉजिस्ट कक्ष, डॉक्टर चेंजिंग रूम, ऑपरेशन कक्ष, डेमोंस्ट्रेशन कक्ष, रिकवरी, ऑब्जरवेशन रूम और भंडारण कक्ष समेत ऑक्सीजन व्यवस्था को देखा। उन्होंने व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में अलग-अलग विंग हैं, तो हर विंग में अलग-अलग प्रकार की व्यवस्था रहेगी, मेटरनिटी विंग महिलाओं के उपचार के लिए, प्रसव के पहले और बाद में उसकी जांच के लिए वार्ड की व्यवस्था, इसके साथ तीन ऑपरेशन थिएटर भी निर्मित किए गए हैं। ऑपरेशन थिएटर के करीब डॉक्टरों की बैठने की व्यवस्था, कंसल्टेशन चेंबर, स्टोर रूम, चेंजिंग रूम बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि संस्थागत डिलीवरी के लिए वर्तमान समय मे उपलब्ध सुविधाओं की तुलना में और भी सुविधा बढ़ाने की आवश्यकता है।

ऑक्सीजन प्लांट के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल के हर वार्ड में बिस्तरों में ऑक्सीजन की सुविधा है। उन्हाेंने कहा कि ICU के बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का प्लान है। इसके लिए नई बिल्डिंग प्रस्तावित है। वहीं, नए हास्टल, परिसर को अपग्रेड करने की बात कही। कैंसर विभाग में पेट सिटी मशीन खरीदी में हुए भ्रष्टाचार की जांच व इसे लोगों के लिए व्यवस्था बनाकर जल्द शुरू करने की बात कही।

प्रदेश में कोरोना की पाजिटिविटी दर हुई 0.12 प्रतिशत, मिले 25 नए मरीज

रायपुर समेत प्रदेशभर में गुरुवार को कुल 25 कोरोना के मरीज मिले हैं। एक मरीज की मौत हुई है। इनमें 13 जिलों में कोरोनावायरस संक्रमण का एक भी मरीज सामने नहीं आया। वहीं नौ जिलों में कोरोना के एक-एक संक्रमित मिले हैं। 13 जिलों में बेमेतरा, कबीरधाम, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा -मरवाही, सूरजपुर, बलरामपुर, कोंडागांव, सूरजपुर, नारायणपुर और बीजापुर में कोरोना वायरस से कोई नया मामला सामने नहीं आया

वहीं नौ जिलों में दुर्ग, बालोद, रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, सरगुजा, कोरिया जशपुर और बस्तर में एक-एक कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। छत्तीसगढ़ में इस दिन 20 हजार 895 सेंटरों की जांच हुई । प्रदेश में औसत पाजिटिविटी दर 0.12 प्रतिशत है।

गौरतलब है कि कोरोना के मरीज तेजी से स्वस्थ होने और रोज कम संख्या में नए मरीज मिलने के कारण कोविड-19 के सकरी मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या एक सितंबर को 400 से नीचे पहुंची थी।