ब्रेकिंग
विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स...

दिल्ली में तेजी से बढ़े वायरल बुखार के मामले, बच्चों में दिखे ये लक्षण तो न बरतें लापरवाही

नई दिल्ली। दिल्ली में बच्चों में वायरल बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अस्पतालों की ओपीडी में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। इनमें अधिकतर बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हैं। कुछ बच्चों में तेज बुखार, उल्टी दस्त की समस्या भी है। जबकि प्रतिदिन दो-तीन बच्चों में डेंगू की शिकायत मिल रही है। द्वारका स्थित आकाश हेल्थकेयर अस्पताल के पीडियाट्रिक्स विभाग की वरिष्ठ डाक्टर मीना जे के मुताबिक ओपीडी में ऐसे बच्चों की संख्या बढ़ी है, जिन्हें तेज बुखार आ रहा है। बच्चों में यह बुखार चार से छह दिन तक चल रहा है। साथ ही उनमें खांसी-जुकाम की भी शिकायत मिल रही है। कुछ बच्चों में सांस लेने में परेशानी भी देखी जा रही है।

ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें बिना मास्क लगाए बाहर नहीं निकलने देना चाहिए। साथ ही घर में अगर किसी सदस्य को बुखार या सर्दी-जुकाम है तो बच्चों को उससे दूर रखना चाहिए। डा. मीना ने बताया कि वायरल से पीड़ित कई बच्चों की हालत गंभीर होने पर उन्हें एनआइसीयू में भर्ती किया जा रहा है। पिछले दो सप्ताह से बच्चों में डेंगू के भी तीन-चार मामले प्रतिदिन आ रहे हैं।

मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ा

वसंतकुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल में पीडियाट्रिक्स विभाग के हेड डा. राहुल नागपाल का कहना है कि उनके यहां भी ओपीडी में 40 से 50 बच्चे प्रतिदिन आ रहे हैं। इनमें अधिकतर वायरल बुखार से पीडि़त होते हैं। कहा कि बारिश के मौसम में मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ता है जो बच्चों के लिए घातक हो सकता है। इसलिए इस मौसम में छोटे बच्चों (करीब एक साल) का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बच्चे में तेज बुखार, उल्टी-दस्त और सर्दी जैसे लक्षण दिखने पर उसे तुरंत अस्पताल में दिखाना चाहिए।