ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

अब मध्य प्रदेश के इन 12 राज्य मार्गों पर लगेगा टोल टैक्स

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार सड़कों के रखरखाव के लिए टोल टैक्स वसूल करेगी। इसके लिए प्रदेश में लोक निर्माण विभाग ने 12 सड़कों का चुना है। लेकिन इन सड़कों पर यात्री वाहनों को छूट दी जाएगी। केवल वाणिज्यिक वाहनों से ही शुल्क वसूला जाएगा। इसके साथ ही हर वर्ष टैक्स का पुनर्निर्धारण किया जाएगा। इसके लिए एजेंसी का चयन निविदा के द्वारा किया जाएगा, जिसकी ठेका अवधि पांच साल रहेगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना संकट की वजह से प्रभावित अर्थव्यवस्था को देखते हुए सभी विभागों को बजट के अतिरिक्त भी वित्तीय संसाधन जुटाने के निर्देश दिए हैं। इसके मद्देनजर लोक निर्माण विभाग ने ऐसे मार्गों पर टोल टैक्स लेने का निर्णय किया है, जिन पर वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही अधिक होती है। इससे जो राशि प्राप्त होगी, उसका उपयोग सड़कों के रखरखाव पर किया जाएगा। इससे विभागीय बजट पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा। टोल टैक्स से जो राशि प्राप्त होगी उसका उपयोग राज्य राजमार्ग निधि के माध्यम से किया जाएगा। 12 मार्गों पर टोल टैक्स लगाने की अनुमति के लिए आज सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।

इन वाहनों से लिया जाएगा टोल टैक्स

– बस, कार, जीप सहित यात्री वाहन

– स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार

– आटो रिक्शा, दुपहिया तथा बैलगाडियां

– कृषि उपयोग में आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली

– भारतीय डाक तथा तार विभाग के वाहन

– फायर ब्रिगेड

– एम्बुलेंस

– हल्के वाणिज्यिक वाहन, ट्रक और मल्टी एक्सल ट्रक।

– इन वाहनों की मिलेगी छूट

– केंद्र सरकार तथा मध्य प्रदेश सरकार के सभी वाहन

– संसद और विधानसभा के सदस्यों के वाहन

– भारतीय सेना के वाहन

इन सड़कों पर लगेगा टोल टैक्स

– बालाघाट-बैहर

– खंडवा-मूंदी

– इंदौर-देपालपुर

– बुढ़ार-अमरकंटक

– आगर-जावरा

– भोपाल-बैरसिया-सिरोंज

– सिवनी- कटंगी

– नीमच-मनासा

– शुजालपुर-अकोदिया

– गंजबासौदा-सिरोंज

– नागदा-धार

– जबलपुर-पाटन-शाहपुरा