ब्रेकिंग
भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका...

नवरात्र पर कालोनियों में हो सकेंगे गरबा, पर व्यावसायिक गरबे पर रहेगी रोक

जबलपुर। शहर में नवरात्र पर्व पर गरबा के आयोजन होंगे, लेकिन ज्यादा भीड़ में नहीं। गरबा आयोजन स्थल की तय क्षमता से 50 फीसदी लोग ही इस आयोजन में शामिल हो सकेंगे। इसके साथ ही 15 अक्टूबर से शहर के सभी कोचिंग संस्थानों को शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोला जाएगा। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने धार्मिक कार्यक्रम एवं त्योहारों को देखते इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं हालांकि इस दौरान सभी धार्मिक आयोजनों में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है।

जिला प्रशासन द्वारा सोसायटी, कालोनियों और मोहल्लों में होने वाले गरबा आयोजन में स्थल की क्षमता से 50 प्रतिशत की सीमा तक उपस्थिति के साथ गरबा आयोजन की अनुमति दी जाएगी। वहीं व्यावसायिक स्तर पर बड़े स्वरूप में होने वाले गरबा की अनुमति नहीं होगी। वहीं जिले के नगरीय क्षेत्रों में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावशील रहेगा।

चल समारोह भी नहीं होगा : कलेक्टर ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के आधार पर शहर में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया है। यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि नवरात्र पर न तो चल समारोह होंगे और न ही किसी तरह का जुलूस निकाला जाएगा। सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरजंन, सांस्कृतिक, मेले, धार्मिक चल समारोह पर रोक होगी। प्रशासन ने प्रतिमा के लिए पंडाल लगाने के लिए इसका आकार तय किया है, जिसमें 30 बाय 45 फीट का पंडाल बनाने की ही अनुमति दी है। वहीं खुले भोजन, भंडारे और लंगर पर भी रोक लगाई गई है।

10 लोग ही कर सकेंगे मूर्ति विसर्जन : मूर्ति विसर्जन को लेकर भी प्रशासन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। संबंधित आयोजन समिति द्वारा मूर्ति विसर्जन के दौरान अधिकतम 10 व्यक्ति के मौजूद होने की अनुमति दी गई है। मूर्ति का विसर्जन नर्मदा नदी में न कर स्थानीय ग्रामीण, नगरीय निकाय एवं नगर निगम द्वारा बनाए गए कुंडों, स्थलों पर ही होगा। धार्मिक, पूजा स्थल में भी तय क्षमता से आधे लोग भी यहां आ सकेंगे। रावण दहन के बड़े आयोजनों की करने की अनुमति नहीं दी गई है।

शादी होंगी, पर 300 लोगों में ही : जिला प्रशासन ने शादी-विवाह कार्यक्रम को लेकर भी अपने दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें यह स्पष्ट कर दिया गया है कि विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों को मिलाकर अधिकतम 300 लोग ही उपस्थित हो सकते हैं। इसके साथ ही अंतिम संस्कार के लिए अधिकतम 200 लोगों के उपस्थित होने की अनुमति रहेगी।