ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद

Meta ने भारतीय महिलाओं की सुरक्षा के लिए की ये बड़ी पहल, जरूर जानें ऑनलाइन दुर्व्यवहार से बचने तरीका

Safer Internet Day 2022 पर Meta द्वारा भारत में महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू की गई सेफ स्त्री और वीमंस सेफ हब जैसी पहलों पर जोर दिया गया। ये महिलाओं के लिए खास अभियान हैं जो महिलाओं को ऑनलाइन दुर्व्यवहार से बचने का तरीका सिखाते हैं। आइए आगे जानें

नई दिल्ली। भारत समेत कई देशों में महिलाओं को बड़ी मात्रा में ऑनलाइन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए मेटा ने ‘वीमंस सेफ्‍टी हब’ और ‘सेफ स्त्री’ जैसी पहल शुरू की है। सेफर इंटरनेट डे 2022 (Safer Internet Day 2022) पर मेटा (Meta) ने इन्हीं पहलों पर जोर दिया, जो महिलाओं को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में मदद करेंगी। ये पहल महिलाओं को हिन्दी समेत कई भाषाओं में ऑनलाइन दुनिया में बेहतर ढंग से काम करने के लिए कई उपकरणों और संसाधनों को उपलब्ध कराएंगी।

हेड ऑफ पॉलिसी प्रोग्राम एंड आउटरिच फेसबुक इंडिया मधु सिंह सिरोही ने इन पहल के बारे में कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हमारे समुदाय की सुरक्षा और भलाई एक प्राथमिकता है। हम इसमें लगातार निवेश कर रहे हैं। हम लोगों ने इस प्रयास में एक वीमंस सेफ्‍टी हब और एक अभियान, ‘इंस्टाग्राम पर सेफ स्त्री’ शुरू किया है। इसका लाभ देश भर में पहुंचाने के लिए इसे हिंदी जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध करा रहे हैं। हम अपने उत्पादों, नीतियों और कार्यक्रमों के जरिये इस प्रयास को जारी रखने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं।

वीमंस सेफ्‍टी हब

वीमंस सेफ्‍टी हब पोर्टल में वीडियो ऑन डिमांड सुरक्षा प्रशिक्षण उपलब्ध है। इस पर विजिट करने वाले लोगों को लाइव सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है। यह भारत में अधिक महिला उपयोगकर्ताओं को उन उपकरणों और संसाधनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम करेगा, जो उन्हें अपने सोशल मीडिया अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं। इसे 11 अन्य भारतीय भाषाओं के साथ हिंदी में भी पेश किया गया था, ताकि लाखों महिलाओं, विशेष रूप से अंग्रेजी न बोलने वालों को आसानी से जानकारी तक पहुंचने में भाषा की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इंस्टाग्राम पर ‘सेफ स्त्री’

यह इंस्टाग्राम की एक पहल है, इसमें युवा मीडिया और इनसाइट्स कंपनी, युवा तथा पिंक लीगल जैसे प्लेटफार्म इसके सहयोगी प्लेटफार्म हैं, जो महिलाओं के अधिकारों और कानूनों को समझने, लैंगिक रूढ़ियों को चुनौती देने तथा महिलाओं के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन प्लेटफार्म देने का काम करते हैं। यह अभियान दो भाग में सामने आया- पहला, 6 भाग वाला प्रशिक्षण कार्यक्रम और दूसरा, रील पर एक कंटेंट (सामग्री) सीरीज। इसमें 6 महिला रचनाकारों के विविधतापूर्ण समूह द्वारा उनकी अपनी-अपनी मातृभाषाओं में बनाई गई सुरक्षा खासियतों पर प्रकाश डाला गया है, जो इंस्टाग्राम पर महिलाओं के लिए उपलब्ध हैं। पहला, ज्यादा समावेशी ऑनलाइन स्थान बनाने के तरीकों के बारे में है।

महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम

मेटा ने यूके रिवेंज पॉर्न हेल्पलाइन के साथ साझेदारी में StopNCII.org भी पेश किया है। भारत में, यह मंच सोशल मीडिया मैटर्स, सेंटर फॉर सोशल रिसर्च और रेड डॉट फाउंडेशन जैसे संगठनों के साथ मिलकर काम करता है और दुनिया भर में महिलाओं को नॉन-कंसेंसुअल इंटीमेट इमेजरी (एनसीआईआई) के प्रसार का मुकाबला करने और रोकने के लिए सशक्त करेगा। पिछले एक साल में कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम ऐप में कई सुरक्षा खासियतें भी पेश की हैं, जैसे हिडन वर्ड्स, लिमिट्स, कमेंट्स कंट्रोल, मल्टी-ब्लॉक और लाइक्स छिपाने का विकल्प दिया गया है।