ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

इन 5 Small Cap Funds ने निवेशकों को बनाकर दिया खूब पैसा, आप भी SIP के जरिए इन फंड में कर सकते हैं निवेश

Small Cap Mutual Funds: निवेश की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिये म्यूचुअल फंड्स का स्मॉल कैप बेहतरीन विकल्प हो सकता है. ऐसे ही पांच फंड निकाल कर हम आपके लिये लेकर आये हैं.

Top 5 Small Cap Funds: नए फाइनैंशियल ईयर 2022-23 की शुरुआत के साथ कई लोग वेतन में बढ़ोतरी के बाद बचत और निवेश की सोच रहे होंगे जहां जबरदस्त रिटर्न मिले. बीते दो सालों में भारतीय शेयर बाजार में परोक्ष रूप से निवेश करने वालों को शानदार रिटर्न हासिल हुआ है तो अपरोक्ष रूप से भी म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश करने वालों को भी बाजार में तेजी का खुब फायदा मिला है. लेकिन जो लोग बाजार में तेजी का फायदा उठाने से चूक गए हैं उनके सामने अभी भी बड़ा अवसर है. वे बाजार में अपरोक्ष रूप से SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर अपने लिये खुब पैसा बना सकते हैं.

बाजार के नई ऊंचाईयों के छूने के कयास लगाये जा रहे हैं और बाजार गिरा भी तो घरेलू फंड के जबरदस्त निवेश के चलते बहुत ज्यादा करेक्शन की उम्मीद नहीं है. ऐसे में निवेशकों के म्यूचुअल फंड्स के स्मॉल कैप फंड्स में निवेश पर बेहतरीन रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है. आज हम आपको ऐसे ही पांच बेहतरीन स्मॉल कैप फंड्स के बारे में बतायेंगे जिन्होंने अब तक अच्छा परफॉर्म किया है और भविष्य में भी बेहतर रिटर्न देने की उम्मीद है. आप Systematic Investment Plan ( SIP ) के जरिए इन फंड्स में निवेश कर सकते हैं और अपना भविष्य संवार सकते हैं.

आइए डालते हैं ऐसे पांच  Small Cap Funds पर नजर

1. Axis Small Cap Fund Direct-Growth

Axis Mutual Fund की इस Small Cap Fund बेहतरीन फंड्स में से एक है. 2013 में लॉन्च के बाद से ही इस फंड ने निवेशकों को 26 फीसदी का सलाना औसतन रिटर्न दिया है.

1 साल में Axis Small Cap Fund Direct-Growth ने 43.26 फीसदी का रिटर्न दिया है.3 सालों में इस फंड ने 32.94 फीसदी का रिटर्न दिया है.5 सालों में फंड ने 22.17 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को मिला है.13 अप्रैल को इसका NAV( Net Asset Value) 69.18 रुपये प्रति यूनिट है.

2.BOI AXA Small Cap Fund – Direct Plan

BOI AXA Small Cap Fund – Direct Plan Small Cap Fund भी बेहतरीन फंड्स में से एक माना जाता है. जब से फँड लॉन्च हुआ है तब से इसने 36.82 फीसदी का सलाना औसतन रिटर्न दिया है.

1 साल में  BOI AXA Small Cap Fund – Direct Plan 46.36 फीसदी का रिटर्न दिया है.3 सालों में इस फंड ने 38.24 फीसदी का रिटर्न दिया है.

13 अप्रैल को इसका NAV( Net Asset Value) 28.13 रुपये प्रति यूनिट है.

3. Kotak Small Cap Fund Direct-Growth

Kotak Mutual Fund का Small Cap Fund भी बेहतरीन फंड्स में से एक माना जाता है. जब से फँड लॉन्च हुआ है तब से इसने 21.70 फीसदी का सलाना औसतन रिटर्न दिया है.

1 साल में   Kotak Small Cap Fund Direct-Growth ने 43.01 फीसदी का रिटर्न दिया है.3 सालों में इस फंड ने 34.61 फीसदी का रिटर्न मिला है.5 सालों में फंड ने 20.35 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को मिला है.13 अप्रैल को इसका NAV( Net Asset Value) 188.85 रुपये प्रति यूनिट है.

4. Nippon India Small Cap Fund – Direct Plan

Nippon India Small Cap Fund – Direct Plan की गिनती भी टॉप स्मॉल कैप फंड्स में की जाती है. इस फंड ने शुरूआत से ही 26.42  फीसदी का औसतन रिटर्न दिया है.

1 साल में  Nippon India Small Cap Fund – Direct Plan ने 51.69 फीसदी का रिटर्न दिया है.3 सालों में इस फंड ने 31.11 फीसदी का रिटर्न दिया है.5 सालों में फंड ने 20.74 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को मिला है.13 अप्रैल को इसका NAV( Net Asset Value) 97.07 रुपये प्रति यूनिट है.

5. Quant Small Cap Fund – Direct Plan

Quant Small Cap Fund – Direct Plan की गिनती भी टॉप स्मॉल कैप फंड्स में की जाती है. इस फंड ने लॉन्च होने के बाद से 17.20 फीसदी का रिटर्न दिया है.

1 साल में Quant Small Cap Fund – Direct Plan ने 63.67 फीसदी का रिटर्न दिया है.3 सालों में इस फंड ने 41.08 फीसदी का रिटर्न दिया है.5 सालों में फंड ने 24.59 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को मिला है.13 अप्रैल को इसका NAV( Net Asset Value) 148.52 रुपये प्रति यूनिट है.