ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

डिजीलॉकर में बनाएं खाता और उठाएं फायदा, कागजी दस्तावेजों को ढोने से मिलेगी आजादी

DigiLocker Benefits and Use: DigiLocker ऐप आप एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और एपल के ऐप स्टोर से डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिए डॉक्यूमेंट को खोने का डर कम होता है.

DigiLocker Benefits: डिजिटल लॉकर (Digital Locker ) या डिजीलॉकर DigiLocker वर्चुअल लॉकर है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने डॉक्‍यूमेंट्स को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. इसके जरिए सारे सरकारी और जरूरी दस्तावेजों को एक जगह डिजिटल फॉर्म में रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने फोन के जरिए ही एक्सेस कर सकते हैं.

कैसे करें डिजीलॉकर का इस्तेमालडिजीलॉकर में आपको एक अकाउंट खोलना होगा जिसके लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. इस डिजीलॉकर में डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि तो स्टोर कर ही सकते हैं, इनके अलावा कई सरकारी प्रमाण-पत्र भी स्टोर कर सकते हैं. DigiLocker ऐप आप एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर और एपल के ऐप स्टोर से डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डिजीलॉकर में खाता कैसे बनाएं

सरकार की बेवसाइट digilocker.gov.in या digitallocker.gov.in पर जाएं. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उसके ऊपर दाईं ओर या राइट साइड में SIGN UP/साइन अप का बटन दिखाई देगा वहां पर क्लिक करना होगा.इस पेज पर अपना नाम, बर्थडे, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी के साथ अपना बनाया हुआ पासवर्ड डालें. इसके बाद आधार नंबर एंटर डालते ही आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे.ये हैं OTP और फिंगरप्रिंट, आप इनमें से किसी एक का यूज अपनी सुविधा के अनुसार करें.अब आपको यूजरनेम और पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा.ये दोनों क्रिएट करने के बाद DigiLocker को लॉग-इन करके यूज कर सकते हैं.ये भी पढ़ें– FD Rates: बैंक में एफडी करने की है प्लानिंग तो चेक कर लें नई ब्याज दरें, ये बैंक दे रहा सबसे ज्यादा लाभ!

डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऐसा है प्रोसेस

DigiLocker को लॉग-इन करें, वहां पर आपको पर्सनल अकाउंट में दो सेक्शन मिलेंगे. पहले सेक्शन में अलग-अलग सरकारी एजेंसियों द्वारा इश्यूड सर्टिफिकेट, उनके यूआरएल(लिंक), जारी करने की तारीख और शेयर करने का ऑप्शन मिलेगा जबकि दूसरे सेक्शन में आपने जो सर्टिफिकेट अपलोड किए हैं उनका ब्रीफ में डिटेल्स और शेयर के साथ ई-साइन का ऑप्शन मिलेगा. इनमें से डॉक्यूमेंट अपलोड करने का सही ऑप्शन चुनें. अगर सर्टिफिकेट अपलोड करना है तो माई सर्टिफिकेट पर क्लिक करें जिसके बाद अपलोड डॉक्युमेंट पर क्लिक कर अपने सर्टिफिकेट को चुन सकते हैं. यहां पर मांगी गई सारी इंफॉर्मेशन भरें और इस तरह अपने सारे डक्यूमेंट डिजिटल लॉकर में अपलोड कर लें जिससे भविष्य में पेपर डॉक्यूमेंट इकट्ठे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.