ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

अपने घर के क्षेत्रों में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने के भारतीय विज्ञान

वास्तु शास्त्र वास्तुकला का प्राचीन भारतीय विज्ञान है और आपके घर को इस तरह से डिजाइन करने के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में कार्य करता है जो सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है।
एक घर को एक घर बनने के लिए, उसे सही प्रकार की ऊर्जा का विकिरण करने की आवश्यकता होती है। कई पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, प्रत्येक घर अपने स्वयं के ऊर्जा प्रकार के साथ आता है। एक घर में रहने वाला व्यक्ति एक विशिष्ट ऊर्जा क्षेत्र के प्रभाव में आता है, जो बदले में उसे किसी न किसी रूप में प्रभावित करता है।

इसलिए सकारात्मकता और अच्छे वाइब्स का सम्मान करने में वास्तु और हमारे घरों की उपचार कला के बीच की कड़ी को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। ‘रेडी-टू-मूव-इन’ घरों (जहां वास्तु परिवर्तन संभव नहीं हैं) को ध्यान में रखते हुए, वास्तु, उन तरीकों की सूची बनाते हैं जिनसे आप अपने घर में संतुलन ला सकते हैं।

1. मुख्य द्वार के लिए वास्तु:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य प्रवेश द्वार न केवल परिवार के लिए, बल्कि ऊर्जा के लिए भी प्रवेश बिंदु है। मुख्य द्वार का मुख उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए ।
“जीवन में जीत और प्रगति के लिए तोरण द्वार” के रूप में माना जाता है, मुख्य द्वार उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इसका निर्माण इस तरह से किया जाना चाहिए कि जब आप बाहर निकलें, तो आपका मुख उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा की ओर हो। आपके घर के मुख्य दरवाजे का निर्माण बेहतर गुणवत्ता की लकड़ी से होना चाहिए। यह आपके घर के अन्य दरवाजों से ऊपर होना चाहिए, और सबसे आकर्षक दिखना चाहिए।

2. ध्यान कक्ष के लिए वास्तु: आध्यात्मिकता

घर में ध्यान और प्रार्थना के लिए एक कमरा निर्धारित करने से आध्यात्मिक विकास सुनिश्चित होगा। किसी व्यक्ति के लिए आत्मनिरीक्षण करना और उच्च शक्ति से जुड़ना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। यहां बताया गया है कि आप ध्यान/आध्यात्मिक कक्ष नामित करने के बारे में कैसे जा सकते हैं:
आपके घर का पूर्व या उत्तर-पूर्व हिस्सा ध्यान, योग और अन्य आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए एकदम सही है। जब आप ध्यान करेंगे तो पूर्व की ओर मुख करके सकारात्मकता बढ़ेगी । एक पवित्र वेदी बनाएं और इसे मोमबत्तियों या अगरबत्ती से सजाएं। सफेद, बेज, हल्का पीला या हरा कमरे के लिए बेहतरीन रंग विकल्प हैं।

3. लिविंग रूम के लिए वास्तु: सामाजिक

एक घर में, रहने का कमरा वह होता है जहां अधिकांश गतिविधि केंद्रित होती है। जब मेहमान सामाजिक समारोहों के लिए प्रवेश करते हैं तो यह एक अनुकूल (या प्रतिकूल) पहली छाप बनाता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि लिविंग रूम अव्यवस्था मुक्त है। लिविंग रूम को वास्तु के अनुरूप बनाने के लिए कुछ अन्य नियमों का पालन करना चाहिए: लिविंग रूम का मुख पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, उत्तर-पश्चिम की ओर मुख वाला बैठक कक्ष भी अनुकूल है। लिविंग रूम के पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में भारी फर्नीचर रखना चाहिए। सभी इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण लिविंग रूम के दक्षिण-पूर्व भाग में स्थापित होने चाहिए यदि कमरे में शीशा लगा हो तो उसे उत्तर की दीवार पर लगाना सुनिश्चित करें।

4. आंगन के लिए वास्तु: घर का ब्रह्मांडीय केंद्र

वास्तु शास्त्र पर आधारित ब्रह्मस्थान प्राचीन भारतीय वास्तुकला की एक अनूठी विशेषता है। यह आपके निवास का केंद्र है और इसे घर का सबसे पवित्र और सबसे शक्तिशाली क्षेत्र माना जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि ब्रह्मस्थान असीमित ऊर्जा का विकिरण करता है: आपके घर का यह हिस्सा बेदाग और अव्यवस्था मुक्त होना चाहिए। ब्रह्मस्थान की 1 से 1.5 मीटर की परिधि में कोई अवरोध या निर्मित क्षेत्र नहीं होना चाहिए। किचन, बाथरूम या खंभा/बीम का स्थान नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। यह आपके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

5. बेडरूम के लिए वास्तु-संतुलन

कभी-कभी छोटी-छोटी चीजें आपकी किस्मत बदल सकती हैं। वास्तु शास्त्र आपको दिखाता है कि कैसे अपने शयनकक्ष को बदलने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है और यहां तक कि जोड़ों के बीच संबंधों में सुधार भी हो सकता है। आपकी नींद को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में मदद करने के लिए आपके शयनकक्ष में ऊर्जा अनुपात को बदलने के लिए यहां 5 युक्तियां दी गई हैं:आदर्श रूप से, दक्षिण-पश्चिम दिशा में शयनकक्ष अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाता है। घर के उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में एक शयनकक्ष से बचें क्योंकि पूर्व में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जबकि बाद की दिशा में स्थित शयनकक्ष जोड़ों के बीच झगड़े का कारण बन सकता है। बिस्तर शयनकक्ष के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखा जाना चाहिए , आपका सिर पश्चिम की ओर है। बिस्तर के सामने शीशा या टेलीविजन रखने से बचें। जब आप बिस्तर पर हों तो दर्पण में अपना प्रतिबिंब नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह झगड़े और अन्य घरेलू व्यवधानों का कारण बनता है।