ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद

गिनीज बुक में दर्ज है दुनिया की सबसे छोटी इस कार का नाम, एक लीटर पेट्रोल में चलती है इतना

World’s Smallest Car: लोगों को कारों का बहुत शौक होता है और एक से एक अनोखी गाड़ियां लगातार देखने को मिलती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं दुनिया की सबसे छोटी कार के बारे में. जो शख्स इस कार को चलाता है उसका कहना है कि कार का साइज देखकर लोग उसका मजाक बनाते हैं. लेकिन इसमें पेट्रोल का खर्च बाकी कारों के मुकाबले बहुत कम होता है. इस अनोखी कार का नाम Peel P50 है जो सिर्फ 134 सेंटीमीटर लंबी, 98 सेंटीमीटर चौडी है, वहीं इसकी हाइट महज 100 सेंटीमीटर है. इसके मालिक का नाम ऐलेक्स ऑर्चिन है.

1 लीटर पेट्रोल में चलती है इतना

ब्रिटेन के ससेक्स में ये इस कार का लगभग रोजाना इस्तेमाल करते हैं. ऐलेक्स का कद करीब 6 फुट है, ऐसे में इतनी छोटी कार में बैठते या उतरते देख लोग दंग रह जाते हैं. ज्यादातर लोग उनकी छोटी सी कार का मजाक उड़ाते हैं, लेकिन ऐलेक्स का कहना है कि वो अपनी कार के माइलेज से काफी खुश हैं. ये कार 4.5 हॉर्सपावर वाले इंजन से लैस है और एक लीटर पेट्रोल में इसे 42 किमी तक चलाया जा सकता है. पील इंजीनियरिंग नामक कंपनी इस कार को बनाती है. पहले इस कार को 1962 से 1965 के बीच बनाया गया, बाद में इसे 2010 से इसका प्रोडक्शन दोबारा शुरू किया गया है.

गिनीज बुक में दर्ज है कार का नाम

ऐलेक्स का कहना है कि वो जिस भी राह से गुजरते हैं, लोग उन्हें पलटकर देखते हैं जिसकी वजह उनकी कार है. 2010 में इस कार को दुनिया की सबसे छोटी कार घोषित किया गया है और कार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. भले ही ये कार साइज में इतनी छोटी हो, लेकिन इसकी कीमत आपको चौंका देगी. ऐलेक्स ने बताया कि नई पी50 की कीमत 84 लाख रुपये से भी ज्यादा है, यही वजह है कि उन्होंने सेकेंड हैंड पी50 खरीदी है. इसकी अधिकतम रफ्तार 37 किमी/घंटा है और इसी रफ्तार के साथ पिछले साल ही ऐलेक्स ने इस कार से पूरा ब्रिटेन घूमा है.