ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में गिरावट के चलते निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये हुए खाक! जानिए क्यों गिरे बाजार

Market Capitalization: बुधवार को बाजार बंद होने पर बीएसई में लिस्टेड शेयरों का मार्केट कैप 246 लाख करोड़ रुपये था जो गुरुवार को बाजार में भारी बिकवाली के चलते घटकर 241 लाख करोड़ रुपये पर आ गया.

Investors Loss: भारतीय शेयर बाजार ( Indian Stock Market) आज भारी गिरावट के चलते निवेशकों को 5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ( Mumbai Stock Exchange) का सूचकांक 1000 अंक से ज्यादा नीचे जा लुढ़का तो निफ्टी 300 अंकों की गिरावट के साथ 16,000 के आंकड़ों के नीचे जा फिसला है. लगातार पांचवे दिन भारतीय बाजारों में गिरावट देखी जा रही है.

शेयर बाजार में भारी गिरावट से निवेशकों की संपत्ति को जबरदस्त नुकसान हुआ है. बीएसई में लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप ( Market Capitalization) भारी गिरावट के बाद 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा घट गया. बुधवार को बाजार बंद होने पर बीएसई में लिस्टेड शेयरों का मार्केट कैप 246 लाख करोड़ रुपये था जो गुरुवार को बाजार में भारी बिरवाली के चलते घटकर 241 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है. बीते एक महीने में बीएसई में सूचीबद्ध शेयरों का मार्कैट कैप करीब 34 लाख करोड़ रुपये कम हो चुका है.

क्यों गिरे भारतीय बाजारग्लोबल संकेत –  दरअसल अमेरिका ( United States) में महंगाई दर ( Inflation Data) के जो आंकड़े आए हैं उसे लेकर बुधवार को अमेरिकी शेयरों बाजारों में बड़ी गिरावट देखी गई थी. अमेरिका के महंगाई दर के आंकड़ों में मामूली गिरावट आई है. महंगाई दर 8.5 फीसदी से घटकर 8.3 फीसदी पर आ गया है. लेकिन बाजार को इससे ज्यादा की महंगाई में कमी की उम्मीद थी. बाजार को डर है अमेरिकी फेड रिजर्व ( Federal Reserve) ब्याज दरों ( Interest Rate) में फिर से बढ़ोतरी कर सकता है. यही वजह है कि ग्लोबल संकेतों के सुबह एशियाई बाजार गिरावट के साथ खुले और इसके असर से भारतीय शेयर बाजार भी अछूता नहीं रहा.

खुदरा महंगाई दर के आंकड़े पर नजर – आज भारत सरकार द्वारा अप्रैल महीने के लिए खुदरा महंगाई दर ( Retail Inflation Data) के आंकड़े जारी किए जायेंगे. माना जा रहा है मार्च के मुकाबले अप्रैल महीने में खुदरा महंगाई दर में और बढ़ोतरी हो सकती है. मार्च में खुदरा महंगाई दर 6.95 फीसदी था. लेकिन अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 7.5 फीसदी से ज्यादा रहने का अनुमान जताया जा रहा है. खाद्य वस्तुओं और ईंधन के दामों में उछाल के चलते खुदरा महंगाई दर ज्यादा रह सकता है.

रुपये में गिरावट है जारी- डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट जारी है. गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपये घटकर अपने ऐतिहासिक निचले स्तर 77.59 रुपये तक जा लुढ़का. इससे भी बाजार में बेचैनी है. इसके चलते जहां आयात महंगा होगा. जिसके चलते कंपनियां कीमतें बढ़ा सकती है जिससे घरेलू मांग पर असर पड़ेगा.  वहीं सरकार का वित्तीय घाटा बढ़ सकता है.