ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

पीएफ खाताधारक की मृत्यु के बाद पत्नी और बच्चों को मिलेगी पेंशन की सुविधा! जानें इसके सभी नियम

Pension Rules: इस 12 प्रतिशत हिस्सा में से 8.33 प्रतिशत हिस्सा EPS में जमा होगा. इसका मकसद होता है जब कर्मचारी रिटायर (Retirement) हो जाएं तो यह पैसे उसे पेंशन के रूप में मिले.

EPFO Family Pension Rules: हर संगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ के रूप में कटता है. यह हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) के खाते में जमा होता है. हर नौकरी पेशा व्यक्ति की बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा इस खाते में जमा होगा. उतना ही  कॉन्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा भी किया जाता है.

इस 12 प्रतिशत हिस्सा में से 8.33 प्रतिशत हिस्सा EPS में जमा होगा. इसका मकसद होगा है जब कर्मचारी रिटायर (Retirement) हो जाएं तो यह पैसे उसे पेंशन के रूप में मिले. इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार यानी पत्नी/पति और बच्चों को हर महीने EPF द्वारा फैमली पेंशन (Family Pension Rules) दिया जाता है.

EPFO ने ट्वीट करके दी जानकारीआपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि  EPS95 स्कीम के तहत किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में उसके परिवार यानी उसकी पत्नी और बच्चों को फैमली पेंशन (Family Pension Rules) ती सुविधा मिलती है.

पत्नी और बच्चों को मिलती है इतनी पेंशनआपको बता दें कि EPF95 के जरिए खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार (पत्नी या पति) को कम से कम 1,000 रुपये का मासिक पेंशन मिलता है. इसके साथ ही अगर पीएफ खाताधारक शादीशुदा नहीं हैं तो पीएफ नॉमिनी को जिंदगीभर पेंशन मिलता रहता है. वहीं अगर पत्नी और पति दोनों की ही मृत्यु हो चुकी है तो ऐसी स्थिति में खाताधारक के बच्चों को भी EPF द्वारा पेंशन की सुविधा मिलती है. बच्चों को पत्नी को मिलने वाले पेंशन का 25 प्रतिशत हिस्सा मिलता है. यह पेंशन केवल दो बच्चों को ही मिल सकता है.  PNB Share Price: नतीजे के अगले दिन शेयरों में भारी बिकवाली, 52 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचे भाव