ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

पीएम किसान की 11वीं किस्त के लिए जारी हुई पात्र किसानों की लिस्ट, ऐसे चेक करें स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. सरकार ने पात्र किसानों की सूची जारी कर दी है और उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में 11वीं किस्त भेज दी जाएगी.

नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को अब जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. सरकार ने 11वीं किस्त के लिए पात्र किसानों की सूची जारी कर दी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के अंत तक यह किस्त किसानों के खाते में डाल दी जाएगी. गौरतलब है कि सरकार ने इसकी 10वीं किस्त इस साल की 1 पहली तारीख को किसानों के खाते में भेजी थी.

बहरहाल, 11वीं किस्त भेजने के लिए सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन अब सूची जारी होने से इसके जल्द ही ट्रांसफर किए जाने की उम्मीद है.

चेक करें अपना स्टेटसकिसान अब पीएम किसान की वेबसाइट पर 11वीं किस्त के लिए अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. किसान यह देख सकते हैं कि इस बार उनके खाते में पैसे आएंगे या नहीं. स्टेटस चेक करने के लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. वेबसाइट पर फार्मर्स कॉर्नर में जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प को चुनें. इससे एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आधार संख्या, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विक्लप को चुनें. इन तीनों नंबर के जरिए आप देख सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं. आपने जिस विकल्प को चुना है उसका नंबर वहां भरकर गेट डेटा पर क्लिक करिए. इससे आपकी सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको मिल जाएगी. यदि आपके स्टेटस में ‘एफटीओ जेनरेटेड ऐंज पेमेंट कंफर्मेशन की पेंडिंग’ दिखा रहा है तो आपके अमाउंट को प्रोसेस किया जा रहा है.

पीएम किसान सम्मान निधि क्या है?सरकार हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. यह मदद हर 4 महीने में एक बार 2000 रुपये की किस्त के रूप में दी जाती है. इस योजना के तहत पात्र होने के लिए सरकार ने दिशा- निर्देश भी जारी किए हुए हैं. अब तक इसकी 10 किस्त जारी की जा चुकी हैं. हालांकि, सरकार ने पाया है कि कई ऐसे लोगों के खाते में किस्त जा रही है जो इस योजना के तहत पात्र नहीं हैं. इसके बाद सरकार ने सख्ती बरतते हुए राज्यों से ऐसे फर्जी लाभार्थियों की पहचान करने और उनसे सहायता राशि का अमाउंट वसूल करने के लिए कहा है. इसलिए संभव है कि इस कई लोगों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की सहायता राशि न आए.