ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद

तेज धूप से खुद को बचाने के लिए करें ये 4 जरूरी उपाय, वरना पड़ जाएंगे बीमार

Summer Care Tips: देशभर में गर्मी का प्रकोप देखा जा सकता है, ऐसे में अगर आप अपनी सुरक्षा खुद नहीं करेंगे तो हीट स्ट्रोक समेत कई बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा.

Tips To Beat Heat Stroke: भारत में कई शहरों का तापमान 47 से 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. तपिश भरी धूप, चिलचिलाती गर्मी और लू से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. ऐसे में अगर खुद का ख्याल न रखा गया तो हीट स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाएगा. इस मौसम में गर्म हवाओं और डायरेक्ट सनलाइट से बचना बेहद जरूरी है.

जब धूप में निकलना बन जाए मजबूरी

कामकाजी लोगों के लिए धूप में निकलना मजबूरी है, ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से न सिर्फ इस मौसम के असर को कम किया जा सकता है, बल्कि हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियों से भी बची जा सकता है.

भीषण गर्मी से बचने के अचूक उपाय

1. बॉडी को रखें हाइड्रेट

जब भी आप गर्मी या तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि शरीर में किसी भी तरह से पानी की कमी न होने दें. सबसे बेहतर है कि आप डायरेक्ट सनलाइट में आने से पहले ही भरपूर मात्रा में पानी पी लें. इसके अलावा नियमित अंतराल में तरल पदार्थ का सेवन करते रहें. आप नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं

2. सही कपड़ों का सेलेक्शन

कई बार हम इतने फैंशन फ्रीक हो जाते हैं कि भीषण गर्मी में भी असहज करने वाले कपड़े पहनकर बाहर निकलने लगते हैं. ध्यान रहे आप वही कपड़े पहनें जिससे शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम मिले. इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे धूप को रिफ्लेट करने में मदद मिलती है, वहीं गहरे रंग के कपड़ी गर्मी को अवशोषित करते हैं. आप लाइट कलर के सूती और ढीले ढाले कपड़े ही पहनें

3. सनबर्न से बचें

अगर आपका रंग गोरा है और त्वचा पर सनबर्न (Sunburn) या स्किन टैनिंग (Skin Tanning) का असर ज्यादा दिखता है तो इसके लिए सनस्क्रीन (Sunscreen) लगा सकते हैं. इसके अलावा स्कूटी चलाते वक्त कोहनी तक के ग्लव्स पहनें और चेहरे को सूती गमछे या सूती दुपट्टे से ढक लें. अगर पैदल चल रहे हैं को चौड़े हैट भी लगा सकते हैं.

4. काला चश्मा लगाएं

चिलचिलाती धूप और सूरज की तेज रोशनी की वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, ऐसे में जरूरी है कि आखों पर अच्छी क्वालिटी का सनग्लास लगाएं ताकि आपकी आंखें सुरक्षित रहे है. कई बार पैसे बचाने के चक्कर में हम लो क्वाली का काला चश्मा खरीद लेते हैं, जो आंखों का बचाव नहीं कर पाता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)