ब्रेकिंग
बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद

ऑफिस में सेहत का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दूर रहेंगी तमाम बीमारियां

नई दिल्ली। आजकल आगे बढ़ने की होड़ में हम सेहत को साइड कर देते हैं। इसका ही नतीजा है कि आज कम उम्र में तमाम बीमारियां हो रही हैं। इनमें कमर दर्द, सर्वाइकल, शोल्डर पेन सहित अन्य बीमारियां शामिल हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी आने के बाद से लोग पहले से थोड़े अलर्ट मोड में आए हैं। अपनी हेल्थ के प्रति सचेत हुए हैं लेकिन अभी भी ऑफिस में काम के प्रेशर के बीच में यह भूल जाते हैं कि काम के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखना है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

ऑफिस में पोस्चर का ध्यान रखें

सबसे पहली और जरूरी बात है कि ऑफिसर में 8 से 9 घंटे के दौरान अपने पोस्चर का खास ध्यान रखें, क्योंकि अगर आप लंबे समय तक गलत पोस्चर में काम करने से बांह और कलाइयों में दर्द हो सकता है। इसके साथ ही आपकी रीढ़ की हड्डी पर भी इसका खराब असर पड़ता है, जो बाद में भविष्य में तमाम बीमारियों का कारण बनती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

छोटे-छोटे ब्रेक लें

ऑफिस में काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। कभी भी एक साथ घंटों न बैठे रहें। पूरे दिन अपनी कुर्सी पर बैठे रहने से आपकी पीठ, कंधों, कूल्हों और गर्दन सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सता है। वहीं डॉक्टर्स के मुताबिक, एक ही जगह लगातार बैठकर काम करते रहने से रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। कमर दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर एक वॉक कर लें।

सॉल्यूशन और आइडिया के लिए करें वॉक

ऑफिस में अगर आप किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने वाले हैं तो उसके लिए नए आइडियाज चाहिए या फिर किसी भी प्रॉबल्म को सॉल्व करना है तो इसके लिए भी दस मिनट टहल सकते हैं। इससे आप लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से भी बच जाएंगे।

कॉफी नहीं ज्यादा पानी पिएं

अक्सर ऑफिस में काम के दौरान झपकी से बचने के लिए या फिर स्ट्रेस को दूर करने के लिए कुछ लोग कॉफी सहारा लेते हैं। इनमें से कुछ लोग तो दिन में कई कप कॉफी पी जाते हैं। इससे सेहत को बेहद नुकसान होता है। कॉफी की जगह ऑफिस में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। ऐसा कहा जाता है, कि दिन भर में कम से कम 10 गिलास पानी एक व्यस्क व्यक्ति को पीना ही चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, बल्कि डिटाॅक्सिफिकेशन भी होता है।